Backlink Kya hai? कैसे बनाये?

नमस्कार दोस्तों, आपके मन में Backlink को लेकर बहुत सारे सवाल होंगे कि Backlink kya hai? और Backlink Kese bnaye? और अच्छे और बुरे backlinks क्या है इसके बारे में भी हम आज बात करेंगे।

Backlinks के बारे में सबकुछ हम हिंदी में अच्छे से समझने की कोशिस करेंगे की backlink ki jarurat kyo hai? और इसके हमारी site को क्या फायदे और नुकसान हो सकते है।

हम यहाँ पर बात करेंगे की Backlink banate samay kya savdhani रखनी चाहिए। जिससे की आपको Backlink का नुकसान न हो हमेशा फायेदा ही हो।

Backlink Kya Hai?

Backlink एक ऐसा Link है जो किसी दूसरी वेबसाइट से आपकी साइट तक आने का रास्ता बनाता है. Backlink एक ऐसा लिंक है जो दूसरी websites द्वारा आपकी वेबसाइट दो दिया गया है, जैसे आप उस साइट द्वारा Recommend किये गए हो।

अगर हम साधारण भाषा में समझे तो किसी एक webpage को दूसरे webpage से बैकलिंक के माध्यम से link किया जाता है।

अगर किसी website पर बहुत सारे visiters आते है और उस साइट पर आपकी site का लिंक Article में है तो आपको वहां से Visiters के साथ साथ उस site का link juice भी मिलेगा। जिस से आपका साइट भी Google या दूसरे Search Engine पर Rank करने लगेगा।

Backlink ke Parkar (Backlink के प्रकार)

backlink सामान्यता दो प्रकार के होते है। जिनको हम Dofollow और Nofollow Backlink के नाम से जानते है। अभी थोड़ा ही समय पहले गूगल ने links में एक नए Part और Add किया है जो है – जिसे Sponcerd Link का नाम दिया गया है।

Backlink kya hai
Backlink kya hai

यहाँ पर Dofollow और Nofollow के बारे में पूरी जानकारी दी गई है।

Dofollow Backlink

Dofollow Backlink वो Backlink होते है जो आपकी site को link देने वाली site का Link juice या Power देते है। इसको हम कई तरीको से समझ सकते है। जैसे कि आपने किसी दुकान से कपड़े ख़रीदे, और आपके किसी दोस्त को भी कपड़े खरीदने थे तो आपने जिस दुकान से सामान ख़रीदा था उसके बारे में बताया और कहा की यहाँ कपड़े बहुत अच्छे मिलते है तो इस प्रकार ये Dofollow Link से Reletable है जिसमे की आपने उस दुकान की प्रसंशा की है।

Nofollow Backlink

Nofollow Backlink वो Backlink होते है जो आपकी site को link देने वाली site का Link juice या Power नहीं देते है। बस वहां से आपको Traffic मिल सकता है। ठीक उसी प्रकार कि आपने उस दुकान से कपड़े ख़रीदे और आपके दोस्त ने पूछा तो आपने दुकान का पता दे दिया पर ये नहीं बताया की दुकान अच्छी है या बुरी।

Backlink की जरुरत क्यों है?

Backlink की जरुरत हमें इसलिए है ताकि हमारी Website को instant Boost मिल सके और हम एक बार Google की Top Positions में आकर visiters की नजरो में आ सकें।

उसके बाद Visiters Diside करते है की किस Site को Top Position पर रहना है और किस साइट को नहीं रहना।

Visiters जिस Site पर Click करते है और Bounce Back नहीं करते है वह Site टिकी रहती है और जिस Site पर Visiters Bounce Back कर देते है वह Down हो जाती है।

➤➤ Micro Niche Blogging क्या है?
➤➤ Blogging क्या है?

Backlink Kese Banaye? (Backlink कैसे बनाये)

यहाँ पर मेने आपको Backlink बनाने के लिए कुछ तरीके बताये है आप इनका use क्र सकते है और अगर आप Backlink के बारे में ज्यादा जानना चाहते है तो आप हमारी ebook Buy क्र सकते है।

जिसके बारे में आपको GIFT Section में ज्यादा जानकारी मिल जाएगी।

Social Bookmarking Links

Social Bookmarking Links पे आप अपनी site को bookmark क्र सकते है और वहां से आपको अच्छे Backlink मिल सकते है जो आपको instant boost दे सकते है।

Web 2.0 Backlink

अगर आपको web 2.0 sites के बारे में पता नहीं है तो मैं’ आपको बता देता हूं कि web 2.0 sites क्या होती है?

यह किसी ऐसे free public platform के subdomain के ऊपर बनी होती है जैसे – wix, blogger आदि. आप web 2.0 sites बना सकते है और उसमे कुछ postलिखकर वहां से अपनी original site को backlink दे सकते है। इससे आपको कई फायदे हो सकते है जैसे आपकी original site को backlink मिलेगा इससे आपको traffic भी मिल सकता है.

बहुत सारे लोग web 2.0 sites का उपयोग अलग-अलग तरिके से लेकिन ज्यादातर लोग सिर्फ बैकलिंक्स के लिए web 2.0 sites का उपयोग करते है।आज के समय में ये backlink बनाने के लिए उतना कारगरनहीं है।लेकिन फिर भी कुछ ऐसे niche है जिनपर आप web 2.0 sites backlink से rank क्र सकते है।

Comment Backlink

बहुत सारे लोग सोचते है कि comment backlinks आज के समय में काम नहीं करते लेकिन में आपको बता दूँ कि india के अदंर अभी भी 40% ऐसे Niches है जिनमे आप comment backlinks की मदद से rank कर सकते हो।

आपको comment backlinks ranking के लिए नहीं बनाना है या backlinks क तरह नहीं बनाना है आपको सिर्फ website के owner या websites के visiters के साथ intrect करने के लिए comment backlinks बनाना है।जिससे आपके site ज्यादा known होगी और आप comment की मदद से लोगों की queries solve कर सकते है। और अपनी साइट का suggestion भी दे सकते है जिससे owner भी आपका comment approve कर देगा.

अगर आप कोई ऐसे MicroNiche इस पर काम कर रहे है।जो बहुत ही low compitition है तो आप google पर rank websites से comment में backlinks ले सकते है। और सिर्फ कमेंट Backlink से Rank क्र सकते है।

Profile Backlink

बहुत सी sites पर आप अपनी Profile बनाकर वह अपनी Site को Submit कर सकते है, कुछ sites में Add site का Option दिया होता है।लेकिन कुछ Sites में आपको Anchor Text की मदद से अपनी BIO में Backlink लेना पड़ता है।

Some Profile Backlink Sites

Yarabook
Pinterest
Medium
Twitch
GoodReads

Backlink बनाने में सावधानी

आपको Backlinks बनाते समय कई सावधानिया रखनी होती है जो मेने आपको यहाँ बताई है।

  1. आपको ज्यादा SpamScore वाल website से Backlink नहीं लेना है.
  2. जहांपर बहुत सारे लोग comment करके Backlink ले वहां से दूर रहे.
  3. Dead हो चकुे Forums में अपना Backlink ना बनाएं.
  4. किसी के Private Blog Network(PBN) में अपना Backlink ना बनाएं।
  5. जहांतक हो सके Backlink से ज्यादा अपने Content पर Focus करें।

आपके लिए 😍GIFT😍

हम आपके लिए आज एक गिफ्ट लेकर आये है इसमें आप लिए हमारी ebook पर Special Discount है।जो की Backlink के बारे में है।

इसमें आपको Backlinks बनाने के 15 बहुत ही अच्छे और कारगर है। और backlinks के बारे में अच्छे से समझाया गया है।

Leave a Comment