Blogger Vs WordPress in Hindi (कोनसा अच्छा है?)

आज हम इस Post में Blogger Vs WordPress पर चर्चा करेंगे और इन दोनों में से बेहतर CMS चुनने का प्रयास करेंगे जिस से आप Blogging में अपनी Journey Start कर सके।

Blogging करने के लिए market में बहुत सारे platforms है, जो आपके Content को अच्छे से Manage कर सकते हैं लेकिन आज हम दो सबसे ज्यादा बड़े और प्रचलित CMS, Blogger और WordPress के बारे में चर्चा करेंगे।

आज हम यह निष्कर्ष भी निकालेंगे की अगर आप Blogging शुरू कर रहे हैं तो आपको किस CMS अर्थात Content Management system (CMS) के साथ जाना चाहिए और अपनी Blogging Journey को शुरू करना चाहिए।

Blogger और WordPress क्या है?

Blogger Vs WordPress में से एक को चुनने के लिए हमें इन दोनों को अच्छे से समझ ना हुआ तो चलिए हम Blogger Vs WordPress को अच्छे से समझते हैं।

फिर इन दोनों का कुछ तथ्यों पर निष्कर्ष निकालेंगे और यह देखेंगे की Blogger Vs WordPress में से आपको कौन सा चुनना चाहिए।

Blogger Vs WordPress में से आप कोई भी चुन सकते है दोनों ही बहुत अच्छे Platform है लेकिन फिर भी Blogger Vs WordPress में से Long Term Blogging और पैसे कमाने के लिए क्या अच्छा है इस पर आज हम बात करेंगे।

WordPress

WordPress एक Open Source, Content Management System है, WordPress पर काम करने के लिए हमें एक Hosting और Domain की जरूरत होती है हम अपनी Hosting पर WordPress Install करके अपने Doamin को Hosting से Connect कर सकते हैं।

फिर Hosting पर जो भी हम Content डालते हैं उसे हम WordPress Dashboard से ही Manage कर सकते हैं इसीलिए इन्हें Content Management System बोला जाता है WordPress हमें बहुत सारे अच्छे अच्छे और नए Features देता रहता है और WordPress में बहुत ही जल्दी अच्छे Updates आते रहते हैं।

यह Source और Free है, तो Internet की 30% Websites WordPress पर ही बनी है और इसमें हमें सिर्फ अपनी Hosting और Domain का ही खर्चा लगाना पड़ता है।

WordPress के 2 Versions है। एक है wordpress.com और दूसरा wordpress.org है। हम इसी post में Self Hosted WordPress blog (wordpress.org) के बारे में बात करेंगे, कि कौन सा Blogging Platform बेहतर है – WordPress Vs Blogger.

Pros

  • Plugin Option
  • Permalink Change कर सकते है।
  • Custmization without Coding
  • Ownership is Yours
  • Portability
  • SEO Options
  • Less Revenue Sharing with Google

Cons

  • Less Security
  • अच्छी Hosting न होने पर Downtime
  • Costly for Beginner

Blogger

Blogger Google द्वारा चलाया गया एक Content Management System है जो कि हमारी Site या Blog के Content को Manage कर सकता है और इसमें हमें कोई भी Hosting का पैसा नहीं देना होता है और यह Google की Hosting पर ही Host होता है जिससे इसके Down जाने का खतरा नहीं होता।

इसमें हमें सिर्फ Doamin का ही खर्चा होता है हमें Hosting खरीदने की जरूरत नहीं होती हम Doamin खरीद कर Blogger से Connect कर सकते हैं और अपनी Website को शुरू कर सकते हैं इस पर हमें SSL Certificate भी Free मिलता है और हमारी वेबसाइट की Speed भी Fast होती है।
blogger पर Blogging करने के कुछ फायदे होने के साथ-साथ कुछ नुकसान भी है।

Blogger को Pyra Labs नामक एक compny ने शुरू किया था उसे Google ने 2003 में खरीद लिया था और अब blogger.com या blogspot.com, Google की Property है इसका सारा Data Google में Store होता है और उसको हम Access नहीं कर सकते।

Pros

  • Free
  • Google Security
  • Google Trust
  • Easy to Use
  • Data Lost Risk is Low
  • Direct Analitics Report
  • Handle High Traffic

Cons

  • No more Customization
  • Ownership is not yours
  • No SEO Options
  • Coding के बिना खुद से Designing नहीं कर सकते।

Blogger Vs WordPress in Hindi

Blogger Vs WordPress दोनों ही बहुत ही अच्छे Content Management System या CMS है आप इन दोनों में से कोई भी CMS Use कर सकते हैं और अपनी Website Start कर सकते हैं।

आज हम इन दोनों Content Management Systems के बारे में गहराई से बात करने वाले हैं, हम इन दोनों की तुलना करके आपको बताएंगे की आपको इन दोनों में से कौन सा उपयोग में लेना चाहिए।

Investment (Free vs Paid)

Blogger एक Free CMS है जो Free में आपके Content को Manage करता है और आपकी Site को बिल्कुल Free में live कर देता है और आप एक Domain खरीद कर Blogger से Connect कर सकते हैं जिससे आपके Domain पर आपकी Website दिखने लगेगी। 

Blogger पर आपको किसी भी प्रकार की Hosting खरीदने की जरूरत नहीं पड़ती है यहां सिर्फ आप एक Domain इन खरीद कर अपनी site बना सकते हैं या आप बिना Domain के भी Site बना सकते हैं।

WordPress पर आपको Doamin और Hosting खरीदना जरूरी होता है क्योंकि आपके Hosting के साथ Doamin को Connect करके उस पर WordPress करके ही आप अपने Content को Manage कर सकते हैं और अपनी Website को Live कर सकते हैं।

वैसे तो WordPress (wordpress.org) बिल्कुल Free है लेकिन यहां पर आपको एक अच्छी Hostingऔर Doamin खरीदने के पैसे लगते हैं।

Winner – Blogger

Best Hosting for BeginnerHostinger

Ownership Control

Blogger पर आप अपने Google Account से Login करके अपना Account बनाते हैं और अपना Doamin Connect करके अपनी Blogger Website से उस पर Content डालते हैं ।

अगर आपकी Website Blogger पर है तो इस पर पूरा Control या Ownership आपका नहीं होता है अगर आप इस पर कुछ गलत Content डालते हैं या कोई Illigal Content डालते हैं तो Google आपके Site को Suspend कर सकता है और आपका पूरा Data Loss हो सकता है।

अगर आपका Site WordPress पर है तो आपको किसी भी प्रकार का डाटा Lost होने का खतरा नहीं होता जब तक आप खुद से कोई गलती ना करें।

आपकी WordPress Website पर पूरा Control या Ownership आपका खुद का होता है।

Winner – WordPress

Customization

अगर हम Customization की बात करेंगे तो Blogger में आपको अपने Template के Features के अलावा ज्यादा Customization करनी है तो आपको Coding आनी चाहिए वरना आप कोई Customization नहीं कर सकते।

अगर WordPress Website में आप तो Customization करना चाहते हैं तो आपको बहुत सारे Plugins मिल जाएंगे जिनकी मदद से आप बिना किसी Coding की अपनी WordPress Website को जैसा आप चाहें वैसा Customization कर सकते हैं।

WordPress Website के लिए को Page Builders मिल जाएंगे जिनकी मदद से आप अपना Home Page या पूरी Site को बहुत ही Profeshnal Look दे सकते हैं वह भी बिना किसी Coding की जानकारी के।

Winner – WordPress

Template and Theme

अगर आपकी Website Blogger पर है तो आपको अपनी Website के लिए हर प्रकार के Template मिल जाएंगे जो कि बहुत ही Profeshnal Looking होंगे आपको Premium Template मिल जाएंगे जिन को पैसे देकर आप खरीद सकते हैं और Free Template भी आपको मिल जाएंगे।

अगर आपकी Website WordPress पर है तो आपको बहुत ही अच्छी अच्छी और SEO Optimised Theme मिल जाएंगी इनका Use आप अपने WordPress Website के लिए कर सकते हैं जिनमें से कुछ Themes Free होंगी और आप Paid Theme भी खरीद सकते हैं।

Winner – WordPress

Best Theme For WordPress – Affiliate Booster & Generate Press

Security 

अगर हम Security की बात करें तो Blogger सबसे ज्यादा Secure होता है क्योंकि यह Google का Product है और Google की Security बहुत ही ज्यादा है अगर आप अपनी Email Id का Password बहुत ही अच्छा रखते हैं तो आपका Blogger Acconut या आपकी Website कभी भी Hack नहीं होगी और वह बहुत ही ज्यादा Secure और रहेगी।

WordPress Website के लिए Security एक बहुत बड़ा Issue होता है आपको अपनी WordPress Website Secure रखने के लिए अलग से Plugins की जरूरत होती है और आपके WordPress Admin Panel के Username और Password को भी आपको बहुत ही अच्छे से USe करना पड़ता है ताकि आपकी Site कोई Hack ना कर सके।

WordPress की Security के बारे में बहुत बार देखते हैं कि आप कोई Cheap Hosting ले लेते हैं जिसके Sirver में कोई Virus घुस जाने पर उस Sirver की सभी Website को बहुत बड़ा नुकसान पहुंच सकता है इसलिए आप एक अच्छी Hosting चुने।

Winner – Blogger

Portability (Website Migration)

अगर आप अपनी Website को Blogger से WordPress पर Move करना चाहते हैं तो आपको बहुत सी मुश्किलें आएंगी जिसमें आपका Traffic भी कम हो सकता है।

अगर आपकी Site WordPress पर है और आप अन्य किसी CMS पर Move करना चाहते हैं तो आपको ज्यादा परेशानियां नहीं होंगी और आपका Traffic कम होने के Chances भी कम होंगे।

Winner – WordPress

Income (AdSence & Affiliate)

Blogger Website पर Income करने के लिए आप AdSence या Affiliate का Use करते हैं तो आपको Manualy अपने AdSence Ad Code को सही जगह पर Place करना होगा और अच्छे से अपनी Website को Optimise भी करना होगा और Affiliate Marketing करने के लिए आपको अपनी Site पर सारा काम Manualy करना होगा।

WordPress पर AdSence के लिए बहुत सारे Plugins Available है जिनको Use करके आप अपनी Site पर बहुत ही अच्छे से Ads लगा सकते हैं और अच्छा Revenue Generate कर सकते हैं आपको यह काम Manualy नहीं करना पड़ेगा आप Plugin की मदद से यह सब कुछ कर सकते हैं।

Affiliate Marketing के लिए भी WordPress Plugins Available है जिनका Use करके आप बहुत ही अच्छे से Affiliate links को Manage कर सकते हैं और अपनी Affiliate Income को बढ़ा सकते हैं

Winner – WordPress

SEO (Search Engine Optimisation)

अगर हम Search Engine Optimisation के हिसाब से Blogger को देखें तो Blogger अभी इस मामले में बहुत ही पीछे हैं क्योंकि Blogger को Personal Blog लिखने के लिए बनाया गया था और इसमें Search Engine के लिए आपके Blog को Optimise करने का अभी कोई तरीका नहीं है आपको यह सभी काम Manualy ही करने होंगे।

WordPress मैं Search Engine Optimisation करने के लिए बहुत सारे Plugins और Tools Available है जिनका Use करके आप अपने Blog Post को बहुत ही अच्छे से Optimise कर सकते हैं और इसकी मदद से बहुत ज्यादा Chances होते हैं कि आपकी post Google में Top पर Rank कर जाए।

WordPress के मुख्य Search Engine Optimisation Plugins या Tools –

  • RankMath
  • Yoast SEO

Winner – WordPress

Traffic Handling

अगर आपकी Website Blogger पर है तो कभी भी आपको यह चिंता नहीं करनी है कि आपके Site पर ज्यादा Traffic आएगा तो आपकी Site Crash ना हो जाए या आपका Sirver कितना Traffic संभाल पाएगा।

Blogger Website Google के Sirver पर Hosted होती है इसका मतलब है कि आप की Site कभी भी Down नहीं जाएगी चाहे कितना भी Traffic आ जाए।

अगर आपकी Website WordPress पर है और आपकी Website किसी अच्छी Hosting का USe नहीं कर रही है तो ज्यादा Traffic आने पर आपकी Website Down जा सकती है और अगर आपकी Website ज्यादा Traffic आने पर Down चली जाती है तो Google में आपके Ranking घट जाती है और वापस वह Ranking लाने में बहुत ही समय लग जाता है इसीलिए आप हमेशा एक अच्छी Hosting Use करें।

Winner – Blogger

Best Affordable for BeginnerHostinger

Revenue Sharing

Blogger Google का ही Product है और Google इसे Free में Use करने देता है इसलिए वह आपके Google Adsence द्वारा कमाए गए Revenue में से 45% का हिस्सा रखता है और बाकी 55% का हिस्सा आपको दे देता है।

WordPress Website मैं Google Adsence द्वारा कमाए गए Revenue में से Google 32% का हिस्सा रखता है और बाकी बचा 68% User को दे देता है।

Winner – WordPress

Some Blogger Features

  1. अगर आपकी Website Blogger पर है तो आपको बिना किसी Plugin का Use के यह देख सकते हैं कि आपकी Website पर कितने Visiters आए और आपकी Post पर कितने Views आए हैं यह अगर आप यह WordPress में देखना चाहते हैं तो आपको Plugins Install करने पड़ेंगे।
  2. चाहे कितना भी Traffic आपकी Blogger Website पर आ जाए आपकी Blogger Website कभी भी Down नहीं जाएगी।
  3. Blogger को Use करना बहुत ही आसान है लेकिन WordPress को Use करना शुरु शुरु में Dificult लगता है।
  4. Blogger Website की Security बहुत ही ज्यादा होती है इसीलिए आपकी Blogger Website कभी भी हैक नहीं हो सकती, लेकिन WordPress Website में यह खतरा बना रहता है।
  5. जब तक आप अपने Blogger Website पर कोई Illigal काम नहीं करते हैं तब तक आप की Blogger Website को किसी भी प्रकार का खतरा नहीं होता।
  6. अगर आप अपने Blogger Website पर कोई Illigal Content डालते हैं तो Google खुद आपके Blogger Website को Suspend कर देगा।

Best WordPress Items (Only WordPress User)

अगर आप तो अपनी WordPress Website के लिए एक Doamin लेना चाहते हैं तो आप को सबसे अच्छे और कम Price में Doamin इन जगहों से मिल सकते हैं।

  • BigRock
  • Godaddy
  • Namecheap

WordPress Website के लिए सबसे अच्छी और आपके बजट में आने वाली Hosting है वह मैं यहां दे रहा हूं यह Hosting आपकी WordPress Website पर आने वाले Traffic को अच्छे से संभाल सकती है और Down भी नहीं होती।

आप अपनी WordPress Website के लिए Free Theme Use कर सकते हैं जिनमें से यह तीन Theme बहुत ही अच्छी है। अगर आपके पास पैसा है और आप ये Premium Themes खरीदना चाहते हैं तो मैं आपको मुख्य रूप से ये तीन Theme Suggest करूंगा।

  • Affiliate Booster
  • Generate Press
  • Astra Pro

कुछ ऐसे जरुरी Plugins है जिनका Use आप अपनी WordPress Website पर कर सकते हैं ताकि आपको कुछ Features अपनी Website के लिए मिल जाए।

  • RankMath
  • SiteKit by Google
  • WP Rocket / W3 Total Cache
  • Ultimate Blocks
  • Ninja Forms
  • Insert Headers and Footers
  • UpdraftPlus – Backup/Restore
  • Webpushr Push Notifications

निष्कर्ष

आपने आज यहां पर Blogger Vs WordPress Hindi में बहुत ही अच्छे तरीके से जान लिया है और आपको अच्छी तरीके से समझ आ गया होगा कि Blogger Vs WordPress में से आपको अपने लिए कौन सा चुनना चाहिए।

हमने Blogger Vs WordPress के Features के आधार पर इनका Comparison किया तो WordPress Vs Blogger में उसके आधार पर WordPress को 10 में से 7 अंक मिले और Blogger को 3 अंक मिले है।

Must Read –

Blogger Vs WordPress में क्या अंतर है?

Blogger Vs WordPress में सिर्फ यह अंतर है कि Blogger में आपको Hosting और Domain खरीदने की जरुरत नहीं होती आप Free में Blogger पर Blog Start कर सकते है, अगर आप चाहे तो एक Domain खरीद कर Blogger से Connect कर सकते है।
लेकिन WordPress में आपको Hosting और Doamin खरीदना पड़ता है तभी आप Blog Start कर सकते है।

क्या हम Blogger में अपना Custom Domain Add कर सकते हैं?

जी हाँ, आप Blogger में अपना Custom Domain खरीद कर Add कर सकते है।

क्या हम Blogger पर Hosted वेबसाइट को WordPress पर Migrate कर सकते हैं?

जी हाँ, आप बहुत ही आसानी से अपनी Website Blogger से WordPress पर Migrate कर सकते है। इसके लिए आपको WordPress पर बहुत से Plugins मिल जायेंगे।

SEO (Search Engine Optimization) की दृष्टि से ब्लॉगर और वर्डप्रेस में कौन बेहतर है?

SEO (Search Engine Optimization) की बात करे तो इसमें WordPress बहुत ही अच्छा क्योकि यहाँ पर आपको अपने Blog का SEO करने के लिए बहुत से Plugins मिल जाते है। जैसे – RankMath SEO, Yoast SEO आदि।

Long Term तक पैसे कमाने के लिए Blogger और वर्डप्रेस में से कौन Best रहेगा?

Long Term तक पैसे कमाने के लिए आपको WordPress पर जाना चाहिए क्योकि WordPress पर आपको अपनी site के लिए बहुत सारे best Features मिल जाते है और WordPress में Security, Content, Backups पर आपका पूरा Control या Ownership आपके पास ही रहता है।
जो Long Term के दृश्टिकोण से अच्छा है।

Leave a Comment