Micro Niche Blogging क्या हैं? पूरी जानकारी

अगर हम Blogging की बात करें तो ये आपने सुना होगा लेकिन आपने Micro Niche Blogging के बारे में नहीं सुना होगा। अगर सुना है तो भी आपको इसके बारे में बहुत अच्छी और नई जानकारिया आज मिलने वाली है।

Micro Niche Blogging एक तरह से Blogging का ही एक भाग है पर ये Blogging से अलग और आपको जल्दी और लम्बे समय तक पैसा कमा के देने वाला है।

Micro Niche Blogging क्या है ? इसके साथ साथ हम इसके फायदे और नुकसान के बारे में भी आपके साथ बातकरेंगे। हम Micro Niche Blogging के बारे में वह चीजे जानने की कोशिस करेंगे जो आम-तोर पर लोगो को नहीं पता होती और जिनको पता होती है वह लोग किसी को भी नहीं बताते।

इसके साथ में आपको Micro Niche Blog start करने के लिए कुछ tips देने वाला हूँ। और आपको Niche Blog Ideas देने वाला हूँ जिस से आप अपना Micro Niche Blog आसानी से चुन सकते है।

आज के समय में बहुत सारे लोग Micro Niche Blogging की तरफ आगे बढ़ रहे है। क्योकि इसमें काम कम और पैसा ज्यादा है।

Micro Niche Blogging क्या है?

अगर आप Blogging करते है तो आपने Micro Niche Blogging के बारे में जरूर सुना होगा तो आपके मन में आया होगा कि Micro Niche Blog kya hai? इसी कारण आज हम Micro Niche Blogging को अच्छे से समझने वाले है।

Micro Niche Blog वह Blog होता है जो किसी एक keyword या एक topic के ऊपर निर्धारित होता है। या हम कह सकते है की Micro Niche Blog किसी एक topic या सिर्फ एक प्रकार की जानकारी देने के लिए बनाया जाता है।

Micro Niche Blogging

यह Blog Google में या किसी और Search Engine में Multi Niche Blog के मुकाबले जल्दी Rank करता है। और आपको जल्दी पैसे कमा के देने लगता है।

Micro Niche Blog kyo banaye?

हमें उम्मीद है की आप ने अच्छे से जान लिया होगा की Micro Niche Blog क्या है अब हम इसकी जरुरत के बारे में जानने वाले है।

अब हम बात करेंगे की हमें Micro Niche Blog क्यों बनाना चाहिए? इस सवाल का मुख्य जवाब तो यही हो सकता है की इसमें आपको Compitition काम मिलता है और इसमें आपको बहुत ही जल्दी अच्छा Traffic मिल सकता है, जिसको आप Google AdSence या Affiliate Marketing से Monetise कर सकते हो।

Micro Niche Blogging के फायदे

Micro Niche Blogging के बहुत सारे फायदे है और फायदों में इसके साथ पैसा भी बहुत ज्यादा है। जो आप जितना काम करोगे आपको उतना ही ज्यादा पैसा मिलेगा। इसके फायदों की मेने लिस्ट बनाई है जो मैं आपको यहाँ दे रहा हु –

  • काम कम पैसा ज्यादा।
  • Site जल्दी Grow होगी।
  • Compitition काम होगा।
  • Quality traffic मिलेगा।
  • Conversion ज्यादा होगा।
  • Ranking के लिए काम Backlinks की जरुरत।
  • आसानी से Affiliate marketing कर सकते है।
  • Compitition कम होने के कारण अच्छी Ranking मिलेगी।

Micro Niche Blogging के नुकसान

Micro Niche Blogging के फायदों के साथ साथ कुछनुकसान भी है लेकिन इसके नुकसान कुछ काम है और आप इनको सुरु में धयान रखे तो ये भी आपके लिए फायदे बन सकते है। मेने यहाँ पर Micro Niche Blog के कुछ नुकसान बताये है।

  • Limited Traffic
  • Google AdSence ज्यादा अच्छा नहीं होगा।
  • छोटी मात्रा Audience को ही पकड़ पाओगे।

Micro Niche Blog के नुकसान को फायदों में बदलने के लिए आपको मेरे द्वारा दी गई कुछ tips को Follow करना होगा।

Micro Niche Blogging के Tips

अगर आप एक Micro Niche Blog स्टार्ट करना चाहते है तो आपके लिए मेरे पास कुछ टिप्स है जिनको आप धयान में रखकर अपने Blog को नई ऊंचाइयों तक लेके जा सकते है और अपने ब्लॉग को एक Successful Blog बना सकते है।

  • अपने Niche के Releted Domain ले और उसपर Micro Niche का Content डालें, जब आपको Micro Niche में Success मिलने लग जाये तब आप उसपर अपने Main Niche का Content डाल कर उसकी Audience को भी Grab कर सकते है।
  • अपने ब्लॉग पर Google AdSence की Ads न लगाकर Affiliate Marketing करो जिस से की आपको अच्छी कमाई हो सके।
  • अपने Blog के Social Media Pages बनाओ और उनपर कंटेंट डालो।
  • अपने Blog के लिए अच्छे Backlinks बनाओ।

Bounes Gift (आपके लिए उपहार)

Micro Niche

आपके लिए मैं एक Gift लेके आया हु मेने एक ebook लिखी है जिसका Price वैसे तो Rs.500 लेकिन HindiCreator के Readers के लिए ये ebook सिर्फ Rs.199 में है। आप इसे निचे दिए गए बटन पर क्लिक करके खरीद सकते है।

अगर आपको इस Article में कुछ भी समझ न आया हो या आपका कोई सवाल हो तो आप Comment करके पूछ सकते है।

1 thought on “Micro Niche Blogging क्या हैं? पूरी जानकारी”

Leave a Comment