Kali Linux Live Bootable USB kaise Banaye? (हिन्दी)

अगर आप जानना चाहते हैं कि Kali Linux Live Bootable USB kaise Banaye तो आप यहां बिल्कुल सही जगह पर आये हैं आपको यहां पर Kali Linux Bootable USB बनाने के बारे में पूरी जानकारी मिलेगी।

आपको यहाँ पर पुरे steps में बताया जायेगा की Kali Linux Live Image को USB में कैसे Write करते है, या Kali Linux Bootable USB कैसे बनाते है?

अगर आप यह नहीं जानती हैं कि Kali Linux Kya Hai? तो आपको यहां पर Kali Linux Kya Hai? इसके बारे में पूरी जानकारी मिलेगी और इसके साथ साथ मै आपको Kali Linux Installer और Kali Linux Live के बीच का अंतर भी बताऊंगा।

Kali Linux के बारे में जानने के साथ-साथ हम यह भी जानेंगे कि Kali Linux का उपयोग किस कार्य में और क्यों किया जाता है।

Kali Linux के लिए Bootable Pendrive कैसे बनाते हैं यह जाने से पहले एक बात हमें यह जान लेना चाहिए कि Kali Linux Kya Hai? और Kali Linux का उपयोग क्यों किया जाता है।

Kali Linux Kya Hai?

Kali Linux एक Linux operating system है जो Debian Based Operating System है यह Operating System मुख्य रूप से Server Handling और Programming के काम आता है यह Operating System Linux based ऑपरेटिंग सिस्टम है।

यह operating system पूरी तरह से free है इसीलिए इसे कोई भी Install करके use कर सकता है इसको use करने के लिए आपको किसी भी तरह का कोई पैसा नहीं देना पड़ेगा।

Kali Linux के प्रकार (Types of Kali Linux)

वैसे तो Kali Linux के कोई प्रकार नहीं है लेकिन Kali Linux के कई Version है जैसे आपका PC अगर पुराना है तो उसके लिए आपको Kali Linux का अलग Version मिलेगा और अगर आपका पीसी थोड़ा सा अच्छा है क्या अच्छी Specification वाला है तो आपको Kali Linux का अलग Version मिलेगा इसके बाद में Kali Linux के दो और मुख्य Version है।

  1. Kali Linux Installer
  2. Kali Linux Live

Kali Linux Live और Kali Linux Installer ज्यादा कोई अंतर नहीं है यह दोनों समान रूप से ही चलती है लेकिन इनमें एक बड़ा अंतर है उसको मैंने यहाँ बताया है।

Kali Linux Installer

Kali Linux Installer को आपको सबसे पहले अपने System में Install करना होगा और उसके बाद उसका पूरा Setup करके आप Kali Linux का use कर सकते हैं।

Kali Linux Live

Kali Linux Live को आपको अपने System में Install नहीं करना होगा आप अपने USB से अपने PC को Boot करवा कर Kali Linux Live को use कर सकते हैं।

मैं ज्यादातर Windows 10 का Use करता हूं और मुझे Kali Linux की कभी कभी जरूरत पड़ती है इसलिए मैं अपने पास एक Kali Linux Live Bootable USB रखता हूं।

Kali Linux Kaise Download Kare?

अगर आप Kali Linux को Download करना चाहते हैं तो आप Download बटन पर Click करके Kali Linux की Official Website पर जाकर Kali Linux की ISO फाइल को Download कर सकते हैं।

Kali Linux Live Bootable USB kaise Banaye

यहां पर Click करके आप Kali Linux का कोई भी Version Download कर सकते हैं आप Kali Linux Installer और Kali Linux Live इन दोनों में से कोई भी Version Download कर सकते हैं इन दोनों से USB Bootable बनाने का Process बिल्कुल Same है।

मैंने आपको यहां पर Kali Linux की Live ISO File से USB Bootable बनाकर दिखाइ है।

Kali Linux Live Bootable USB kaise Banaye?

सबसे पहले आप Kali Linux की ISO File Download कीजिए और उसे अपने PC में एक अलग Folder में डालकर रख लीजिए

Kali Linux Live Bootable USB kaise Banaye

अब आप अपनी USB Bootable बनाने के लिए Rufus नाम का एक Software Download करना है जिसका Link नीचे Download Button कर दिया गया है।

Kali Linux Live Bootable USB kaise Banaye, rufus download

अब आपको Rufus Download होने की बाद उसे भी उसी Folder में Move कर लेना है और Rufus उसको Run as Administrator open करना है।

Kali Linux Live Bootable USB kaise Banaye, rufus

इसके बाद आपको Rufus में सबसे पहले Kali Linux की ISO File Select करने का Option मिलेगा उसमें आपको अपनी Kali Linux की ISO File Select कर लेनी है और USB (ध्यान रखें कि वह USB 8GB या उस से ज्यादा हो।) भी अपने System से Connect कर लेनी है।

Rufus, Kali Linux Live Bootable USB Kaise Banaye

ध्यान रखें कि USB में आपका कोई Important Data ना हो, क्योंकि ISO File से USB Bootable बनाने में USB का पहले का सारा Data Erase हो जाएगा।

अब Rufus Software में Kali Linux की ISO File और USB Select करने के बाद Start पर Click करें।

Kali Linux Live Bootable USB kaise Banaye

Start पर Click करने के बाद आपकी USB 10 से 15 मिनट तक Bootable होने में समय लेगी इतनी देर आप Wait कर सकते हैं।

Kali Linux Live Bootable USB kaise Banaye

जैसी ही आपकी USB Bootable हो जाती है उसके बाद आप अपने PC को Off कीजिए उसमें USB लगाइए और उसे On करके Boot Menu में जाए और Boot with USB, select करके अपने PC को USB से Boot करवा ले।

अगर आपने Kali Linux Installer ISO File Download की थी तो आप अपने System में Kali Linux Install करके Use कर सकते हैं।

अगर आपने Kali Linux Live ISO File Download की थी और उसे USB पर में Write किया है तो आप अपने System में बिना Kali Linux Install किए अपनी USB के माध्यम से Kali Linux Use कर सकते हैं।

Read More – Best Linux Operating System For Beginner (Hindi)

निष्कर्ष

हमें पूरी उम्मीद है कि आपने सीख लिया होगा कि Kali Linux Live Bootable USB kaise Banaye? हमने यहां पर आपको बहुत ही अच्छे और आसान तरीके से बताया है कि आप Kali Linux Bootable Pendrive कैसे बना सकते हैं और अपने System में कैसे आप Kali Linux Use कर सकते हैं।

2 thoughts on “Kali Linux Live Bootable USB kaise Banaye? (हिन्दी)”

    • हाँ भाई आप Live Iso file से linux install भी कर सकते हो और live भी चला सकते हो। लेकिन installer file से सिर्फ install होगी live नहीं चलेगी, यही फर्क होता है दोनों में।

      Reply

Leave a Comment