Affiliate Marketing on Hindi Blog (हिन्दी)

आज हम “Affiliate Marketing on Hindi Blog” इस Topic पर बात करेंगे और विस्तार से जानेंगे कि Hindi Blog पर Affiliate Marketing कैसे करें?

जब भी हम कोई Affiliate Marketing Blog देखते हैं तो ज्यादातर वह है Affiliate Marketing blog English language में ही होता है, आज के समय में हिंदी language में बहुत Potential है लेकिन फिर भी Hindi Language में बहुत ही कम Affiliate Marketing Blogs है।

Hindi blog me affiliate marketing करना बहुत आसान होगा लेकिन इसके लिए आपको कुछ चीजों को ध्यान में रखना होगा और कुछ चीजों के बारे में समझ कर काम करना होगा।

Hindi Blog पर Affiliate Marketing करने के Related इन सभी प्रश्नों के जवाब आपको इस Blog Post में मिलेंगे।

  • क्या Hindi Blog पर Affiliate Marketing कर सकते है?
  • क्या Blogger पर Affiliate Marketing कर सकते है?
  • क्या Hindi में Affiliate Marketing करके पैसे कमा सकते है?
  • Hindi में Affiliate Marketing में Competition कितना है?
  • Hindi में Affiliate Marketing करे या English में?
  • क्या Hindi Blog पर Click bank का Affiliate कर सकते है?

Hindi Blogs के लिए Affiliate Marketing करना और Affiliate Marketing से Income Generate करना शुरू के लिए थोड़ा मुश्किल हो सकता है लेकिन अगर हम Long Term Vission लेकर चलें तो यह आपके लिए फायदेमंद भी हो सकता है।

हम Hindi Language का Use करके Affiliate Marketing करने का सबसे बड़ा Example देखें तो वह YouTube है क्योंकि YouTube पर बहुत सारे ऐसे Creator हैं जो हिंदी में Content बनाते हैं और Affiliate Marketing से लाखों रुपए कमाते हैं।

हम उसी strategy का Use करके Blogging के द्वारा या Hindi Blog के द्वारा भी Affiliate Marketing कर सकते हैं, बस आपको अपने नजरिए को बदलने की जरूरत है।

मेरे बहुत सारे ऐसे दोस्त हैं जो कहते हैं कि Hindi Blog के लिए AdSense में CPC नहीं मिलता इसलिए हम Hindi में Blogging नहीं करते, तो मैंने बहुत बार सोचा कि हम Hindi Blog में Effective तरीके से Affiliate Marketing कैसे करें और कुछ Experiments भी किए।

Affiliate Marketing × Hindi Blogging

Hindi blogging और affiliate marketing दोनों को हम एक साथ करें तो हमें कई परेशानियां शुरू शुरू में आती है जैसे हमें Hindi Audience के बारे में ज्यादा जानकारी नहीं होती और हम अच्छे से Target नहीं कर पाते।

Hindi Audience के बारे में अगर हम विस्तार से बात करें तो Hindi Audience को एक ग़लतफहमी है कि Hindi related Content सिर्फ youtube पर ही मिलेगा google या Blogs में नहीं, हम Hindi Content बहुत बड़ी मात्रा में Generate करके इस गलतफहमी को गलत साबित कर सकते हैं।

Hindi blog पर Affiliate Marketing करने के लिए हमें Audience का Trust Gain करना होगा और एक सामान्य English Affiliate Blog जितना Revenue Generate करने के लिए हमें हमारे Hindi Blog पर उससे थोड़ा ज्यादा Traffic चाहिए होगा क्योंकि कहीं ना कहीं हिंदी traffic की Purchase Power कम है।

Affiliate Marketing on Hindi Blog

Hindi Blog पर Affiliate Marketing करने के लिए हमे कुछ चीजों का ध्यान रखना पड़ेगा, जैसे हिंदी भाषा में भी मुझे ऐसी Audience को Target करना होगा जो अच्छी Purchase Power रखती हो जैसे Finance Related Category या Gadgets Related Category या कोई Technology Related Category इसके साथ साथ ऐसी बहुत सारी Categories हो सकती हैं जिनकी Audience अच्छी Purchase Power रखती हो, उसकी Research आपको खुद करनी होगी।

Hindi Blog पर Affiliate Marketing (Affiliate Marketing on Hindi Blog) करने के लिए कुछ चीजों पर हम विस्तार से बात कर लेते हैं।

Select Your Niche 

Hindi blog पर Affiliate Marketing करने के लिए सबसे पहले आपको अपना एक अच्छा Micro Niche Decide करना होगा, उसके बाद उसी Blog पर काम करके अपने Affiliate Blog को Grow करवाने की कोशिश करें।

Hindi blog का आप एक ऐसा Niche Decide करें जिसकी Purchase Power थोड़ी सी ज्यादा हो और उसके अंदर आपको Interest भी होना चाहिए तभी आप Visitor को वह Product खरीदने के लिए या वह Service खरीदने के लिए अच्छे से convince कर पाएंगे।

Affiliate Marketing करने के लिए आपको Product बेचना आना चाहिए आप किस तरह से अपने Blog के द्वारा User से Interact करते हैं वह बहुत ज्यादा Matter करता है इसलिए अपनी Writing Skills को सुधारें और अपनी Communication Skills पर भी ध्यान दें।

Affiliate programs in your niche

जब आपने अपना एक Niche ढूंढ लिया है, तो अब आप अपने Niche के According जो भी Affiliate Programs है जिन्हे आप Join कर सकते हैं उन्हें Join करें।

जो भी Affiliate Program आप Join कर रहे हैं उस Affiliate Program के Products के बारे में जान लें और समझने का प्रयास करें की है किस प्रकार का Product है और आपकी Audience को इससे किस प्रकार मदद मिल सकती है अगर वह Product आपकी Audience के लिए Best है अभी आप उस Product को अपने Blog के जरिए permot करें।

Keyword Research

जब आपने अपने Blog के Related Affiliate Program Join कर लिए हैं तो उसके बाद आपको यह देखना है कि आपके Niche के अंदर कौन-कौन से Major Keywords हैं और कौन-कौन से Sub Keyword हैं उन्हें आप एक Sheet में Note कर लेंगे और अपने Content को Structure करें।

आने वाले 1 से 2 महीने मैं आप जो Content बनाएंगे उनके लिए एक समय में Keyword Research करके रख लें।

Hindi Blogging में Affiliate Marketing करने के लिए कई प्रकार के Keywords हो सकते हैं जैसे कुछ Keywords मैंने यहां पर दिए हैं –

  • Best laptops under 30k in hindi
  • 15000 me phone
  • Phone under 15k hindi
  • stock market me kese invest kare
  • mutual funds me paise kaise lagaye
  • Real Estate business kaise start kare

आप इस प्रकार के Keywords जो Hindi Blog को देखने का प्रयास करते हैं उन्हें Target करें और उनके लिए High Quality Content Generate करें।

Content Kaise Likhe

Hindi Blog पर आप जिस प्रकार Content लिखते हैं आप उसी प्रकार Affiliate Marketing के Hindi Blog पर भी Content लिख सकते हैं लेकिन इसमें आपको कुछ चीजों का ध्यान रखना पड़ेगा जैसे Hindi Blog पर आप इस प्रकार Content लिखे जैसे आप किसी व्यक्ति को उस Product के बारे में बता रहे हो।

अगर वह Product User के लिए Beneficial है तो आप User को समझाएं कि यह Product आपको क्यों खरीदना चाहिए आपको यह Product खरीदने से क्या फायदा हो सकता है, अगर User इस चीज को सही से समझता है तो वह जरूर वह Product खरीदेगा, और आपको Affiliate Commission मिलेगा।

Affiliate Marketing के Hindi blog में आप अगर Multiple Products को List करते हैं या Multiple Products का Review देते हैं तो User Confuse ना हो इसलिए सभी Products को Specifications के हिसाब से Compare करना चाहिए।

जैसे मैं Best Laptops Under 50000 का Review कर रहा हूं तो मैं बता सकता हूं कि

  • build quality ke liye X laptop badhiya hai
  • look wise Y laptop badhiya hai
  • specification or price ke hisab se Z laptop bahut hi badhiya hai

इस प्रकार आप अपने content को लिखें और User को Value दे तो आपका Affiliate Blog जरूर से चलेगा, और आपको Income भी Generate करके देगा।

Benefits of Hindi Blogging

हम Hindi Blog पर Affiliate Marketing करने में क्या Benefits है उस चीज पर बात करें तो वैसे तो हम English Blog पर भी Affiliate Marketing कर सकते हैं लेकिन English मैं आज के समय में Competition बहुत ज्यादा है और एक Beginner के लिए English में Affiliate Marketing करना आसान भी नहीं है।

दूसरी ओर हम Hindi Blog पर Affiliate Marketing की बात करें तो हिंदी में Affiliate Marketing के Related इतना Competition नहीं है बहुत सारी ऐसी Queries है अभी भी जिनका कोई Answer नहीं है ऐसे बहुत सारे Keywords है जिनको मैंने Hindi के लिए Search किया लेकिन Google अभी भी उन Keywords पर English में Content दिखा रहा है और वह Content उस Keyword के हिसाब से उतना Relevant भी नहीं है।

मैंने ऐसे बहुत सारे Keywords Google पर Search किये मुझे कोई Hindi Blog नहीं दिखा, लेकिन मुश्किल से एक या दो Keywords पर ही कुछ Hindi Blog आ रहे थे जिन पर Direct Affiliate Marketing हो रही थी लेकिन बहुत सारे Keywords ऐसे थे जिन पर English Blog आ रहे थे।

जरा सोचिए मैं एक Hindi Keyword Google पर Search कर रहा हूं और उसके Related मुझे English Article मिल रहा है तो मैं उस English Article को पढ़ने की बजाए YouTube पर हिंदी Video देखना Prefer करूंगा लेकिन वही मुझे उस Hindi Keyword के लिए Google पर Hindi Article मिल जाए तो मैं उसी Blog से ही वह Product Purchase कर सकता हूं।

Targeted Audience

इस बात पर कोई शक नहीं कि आप अगर Hindi Blog पर Affiliate Marketing करते हैं और अच्छे से Keyword Research करते हैं तो आपको बहुत ही Targeted Audience मिलेंगी जिसकी Purchase Power, English Audience के बजाय कम होगी लेकिन उससे आप Earning Start कर पाएंगे।

Traffic ko Convence kaise kare

Hindi Blog पर Audience को Product Purchase करने के लिए मनाने के लिए आपको सिर्फ अपनी Communication Skills पर ध्यान देना होगा और जिस Topic पर आप लिख रहे हैं उसके बारे में अच्छे से जानकारी भी देना होगा।

आप बहुत सारे English Blog जो Affiliate Marketing करते हैं उन्हें पढ़ सकते हैं और वह क्या strategy लगा रहे हैं जिससे उनके से ला रहे हैं वह strategy आप अपने Hindi Blog पर भी लगा सकते हैं और आप खुद कोई Unique Idea ला सकते हैं जिसकी मदद से आपको अच्छी Sale आए।

Purchase Power of Hindi Traffic

इस बात में कोई शक नहीं है कि English Blog पर आने वाले Visitors की Purchase Power बहुत ज्यादा होती है और Hindi Blog या Indian traffic की purchase power बहुत ही कम होती है।

लेकिन इसका यह मतलब नहीं है कि आप अपने Hindi Blog पर Affiliate Marketing करके Earning नहीं कर पाएंगे आप Hindi में लिख रहे हैं और आपके Hindi Blog पर आने वाले Visitors को English नहीं आती वह Hindi Blog ढूंढ रहा है तो आप दोनों ज्यादा Relate कर पाएंगे और आप उसे ज्यादा अच्छी तरह से convince कर पाएंगे कि उसको यह Product कैसे फायदा दे सकता है।

हर किसी को अपनी एक अलग strategy बना कर काम करना पड़ता है उसी से वह Online Paise Kama सकता है।

Affiliate Marketing on Hindi vs English Blog

Hindi Blog में Affiliate Marketing करना और English Blog में affiliate marketing करना बहुत ज्यादा अलग नही है।

बस फर्क इतना है कि आप Hindi Blog पर कुछ ऐसे लोगों को Target कर रहे हैं जो किसी Product को Purchase करने से पहले उसके बारे में बहुत ज्यादा Research करते हैं और फिर उसे Purchase करते हैं।

इसलिए आपको Hindi Blog पर Affiliate Marketing करने के लिए आने वाले Visitor को बहुत ही अच्छे से Specify करना होगा और उसको वह Product या Service Purchase करने के लिए convince करना होगा आपकी Communication Skills यहां पर बहुत ही ज्यादा काम आएंगी आप जितना ज्यादा अपनी Skills का Use करेंगे आप देखेंगे कि आप की Sale उतनी ही ज्यादा बढ़ेगी।

Hindi Blog पर ही क्यों?

इन सब चीजों के बाद आपके मन में विचार आया होगा कि हम Hindi Blog पर ही क्यों Affiliate Marketing करें?

मैं आपको बता दूं की बहुत कम ऐसे लोग हैं जो Hindi Blog पर Affiliate Marketing करके पैसा कमा रहे हैं लेकिन English Blog में बहुत ज्यादा Competition है वहीं दूसरी तरफ हिंदी language में इतना Content ही नहीं है।

बहुत सारे ऐसे Keywords है जिनको आप Hindi Blog के लिए Google पर Search करते हैं लेकिन आपको वहां सिर्फ English Blog के Search Result दिखते हैं इसका मतलब यह है कि उन Keywords पर हिंदी में Content उपलब्ध नहीं है तो आप Hindi Content Creator बनिए और लोगों को फायदा दीजिये और आप भी कुछ Earn कीजिए।

Hindi Affiliate Marketing Blogs

जैसा कि हम सभी जानते हैं की बहुत बड़ी बड़ी English Websites Affiliate Marketing करती है लेकिन हाल ही में मैंने ऐसी बहुत सारी Sites देखी जो अपनी Subdomain पर Hindi Blog बनाकर Affiliate Marketing कर रही है।

आपको इसे देखकर ही समझ लेना चाहिए कि हमें भी Hindi Blog से भी Affiliate Marketing करनी चाहिए वरना थोड़े समय बाद हम यह भी देखेंगे कि Hindi Blog पर Affiliate Marketing में बहुत ज्यादा Competition आ गया है।

आपने क्या सीखा?

आज हमने यहां पर जाना की आप Hindi Blog पर Affiliate Marketing किस प्रकार कर सकते हैं और आपकी क्या क्या strategy होनी चाहिए जिससे आप Hindi Blog पर Affiliate Marketing करके पैसा कमा पाएं।

ऐसे बहुत सारे Micro Niche Topics आप ढूंढते हैं और उन पर English Blog बना लेते हैं लेकिन आप कभी भी यह नहीं देखते कि उन Topics पर मैं कोई Regional Blog बनाऊं या Hindi Blog बनाऊ तो मुझे कितना Traffic मिल सकता है और भेड़चाल में लग जाते हैं।

अगर आप एक Blogger है और Blogging से पैसा कमाना चाहते हैं तो आपको अपना एक Unique Idea खोजना होगा।

मैंने आपको यहां जो भी Tips दी है, हो सकता है वह मेरे लिए Work करी और ये आपके लिए Work ना करें।

इसलिए आपको काम करना होगा Experience Gain करना होगा आप जब काम करेंगे और अपने दिमाग को इधर-उधर दौड़ाएंगे तभी आप को पता लगेगा कि कौन सी चीजें आपके लिए Work कर रही है और कौन सी चीजे आपके लिए Work नहीं कर रही है।

FAQs

क्या Hindi Blog पर Affiliate Marketing कर सकते है?

हां आप Hindi Blog पर Affiliate Marketing कर सकते हैं मैंने इस Blog Post में अच्छी तरह से बताया है कि आप Hindi Blog पर Affiliate Marketing किस प्रकार करेंगे और आपकी Strategy क्या होनी चाहिए।

क्या Blogger पर Affiliate Marketing कर सकते है?

हां आप Blogger पर बहुत ही अच्छे तरीके से Affiliate Marketing कर सकते हैं।

क्या Hindi Blog पर Click bank का Affiliate कर सकते है?

हां Hindi Blog पर आप Click bank के किसी भी Product को Affiliate करके Click bank से पैसे कमा सकते हैं।

Hindi में Affiliate Marketing करे या English में?

आप Hindi और English दोनों में ही Affiliate Marketing कर सकते हैं लेकिन फिलहाल English में Competition बहुत ज्यादा है और हिंदी में पूरी तरह से Content भी उपलब्ध नहीं है इसीलिए मेरे ख्याल से आपको Hindi में Affiliate Marketing करनी चाहिए।

क्या Hindi में Affiliate Marketing करके पैसे कमा सकते है?

हां आप हिंदी में Affiliate Marketing करके अच्छा पैसा कमा सकते हैं यह आप की मेहनत और आपके काम करने के तरीके पर Depend करता है।

Hindi में Affiliate Marketing में Competition कितना है?

Hindi Blog में Affiliate Marketing में ज्यादा Competition नहीं है लेकिन आने वाले समय में यह Competition बढ़ने वाला है इसमें कोई भी शक नहीं है।

धन्यवाद।।

Leave a Comment