E-Commerce Kya Hai.! इससे Paise Kaise कमायें ?

अगर आप ये जानना चाहते है की E-Commerce Kya Hai तो हम आपको यहाँ पर E-Commerce के बारे में पूरी जानकारी देंगे और बताएँगे की E-Commerce Kya hai? और इस से पैसे कैसे कमाए।

आज के समय में e-commerce ने हर चीज को आसान कर दिया है, जैसे आपको TV खरीदना है तो आपको अब बाजार जाने की जरुरत नहीं है आप अपने घर बैठे ही TV कुछ clicks के माध्यम से मंगवा सकते है।

हम किसी भी चीज की online shoping करते है उसी को ही e-commerce business कहते है।ये e-commerce आप भी कर सकते है और आप ये e-commerce business करके बहुत अच्छा मुनाफा कमा सकते है।

आपको अच्छी तरह से समझ आये की E-Commerce Kya Hai और इसके द्वारा आप कैसे पैसे कमा सकते है ? इसी लिए हमने यहाँ पर विषय सूचि लगाई है।

अब हम e-commerce को विस्तार से समझेंगे।

E-Commerce Kya hai? (ई-कॉमर्स क्या है ?)

E-Commerce का सीधा मतलब हम समझे तो एक प्रकार से ऑनलाइन खरीदना और बेचना E-Commerce है। और online खरीद बेच करना या इसको व्यापार की तरह लेना E-Commerce business कहलाता है। E-Commerce का सारा काम internet पर निर्भर करता है।

e-Commerce kya hai

Internet के माध्यम से किसी सामान को खरीद कर online payment करना भी एक E-Commerce का ही हिस्सा है। जब भी आप घर पर बैठे-बैठे कोई सामान इंटरनेट से मंगवाते है तो वह भी E-Commerce के अंदर ही आता है।

E-Commerce Business

आज के समय में E-Commerce एक बहुत ही बड़ा नाम बन चूका है। और आज के समय में मैं तो कहता हु की आप E-Commerce Business जरूर शुरू कीजिये। इसकी माँग आने वाले समय में बढ़ने वाली है।

आपको पता है कि आने वाले समय में लोग घर पर रहकर ही सामान मंगवाना पसंद करेंगे।

इसी लिए आपको भी पैसे कमाने है तो आप E-Commerce स्टार्ट कर सकते है ये एक ऐसा तरीका है जो आपको बहुत जल्दी पैसा देना शुरू कर सकता है।

E-Commerce के उदहारण

E-Commerce के वैसे तो मैं आपको बहुत सारे उदहारण दे सकता हु लेकिन मैं आपको आज कुछ ही उदहारण दूँगा।जो आपको में उदहारण दे रहा हु वो आपने अपने दैनिक जीवन में सुना होगा।

आप Amazon और flipkart से जो भी shopping करते है। वो भी E-Commerce के अंदर ही नोट होती है। वो भी एक प्रकार के E-Commerce Business है।

  • Online Shopping
  • Online Store
  • Online Auctions
  • Net Banking
  • Online Ticketing
  • Shopping Websites – Amazon, Flipkart.

E-Commerce के फायदे और नुकसान

आप सब ने ये तो जान लिया की E-Commerce Kya Hai और अब आपको हम बताएँगे की E-Commerce के क्या क्या फायदे और नुकसान है।

अगर आप E-Commerce में काम करना चाहते है, तो आपको इसके फायदे और नुकसान के बारे में भी पता होना चाहिए। ताकि आपको भविस्य में कभी भी कोई दिक्कत न हो।

E-Commerce के फायदे

E-Commerce Kya Hai ये जानने के बाद हम आपको इसके एक एक फायदे को बताने वाले है जो आपको पता होना चाहिए ताकि आप उसका लाभ उठा सके।

E-Commerce के बहुत सरे फायदे है जिनका विवरण मेने यहाँ दिया हुआ है।

  • अगर आप एक विक्रेता है तो आपको अपना सामान बेचने के लिए ग्राहक ढूढ़ने की आवश्यकता नहीं है आपकी ग्राहक पूरी दुनिया बन सकती है आप अपना सामान E-Commerce के जरिये पूरी दुनिया में बेच है।
  • अगर आप ग्राहक है तो आपको सामान लेने के लिए बाजार जाने की जरुरत नहीं होगी आप अपना सामान घर पर मंगवा सकते है। और पूरी दुनिया में कही से भी मंगवा सकते है।
  • आप जो सामान मंगवाना चाहते है आपको उसका Price check करने के लिए इंटरनेट पर बहुत से जरिये मिलेंगे। आपको जहा पर सामान सस्ता मिले आप वहां से ले सकते है।
  • ऑनलाइन सामान खरीदना बहुत ही आसान होता है, एक सर्वे के अनुसार लोगो ने बताया की उन्हें खुद दुकान पर जाकर सामान खरीदने बजाए ऑनलाइन सामान खरीदना ज्यादा आसान लगता है।
  • आप ऑनलाइन हर समय सामान खरीद सकते है आपको ऑनलाइन store खुलने या बंद होने की चिंता नहीं रहती।
  • अगर आप किसी physical स्टोर से खरीदेंगे तो आपको सामान खरीदने के लिए बर्बाद लेकिन आप ऑनलाइन जल्दी सामान खरीद सकते है।

E-Commerce के नुकसान

E-Commerce के कई फायदे होने के साथ साथ कई नुकसान भी है आपको इन नुक़्सानो के बारे में पता होना चाहिए।

  • E-Commerce का एक बहुत बड़ा नुकसान होता है की हमें product की सही जानकारी नहीं होती है।
  • E-Commerce में हमें सामान का बहुत समय तक इंतज़ार करना पड़ता है तब जाकर अपना सामान आता है।
  • E-Commerce में अगर हमें सही है तो हम धोखा भी खा सकते है। और कई बार तो कुछ technical ज्ञान होने के कारन हम कुछ गलतिया कर देते है।
  • E-Commerce में धोखाधड़ी बहुत होती है इससे एक सामान्य यूजर कभी भी पहचान नहीं पता है।
  • E-Commerce में ऑनलाइन सामान मगवाने पर आपको Custmer Service नहीं मिलती है आप इसे फिजिकल स्टोर पर ही अनुभव है।

E-Commerce के प्रकार (Types of E-Commerce in Hindi)

E-Commerce के बहुत सारे प्रकार है जिसको आप कर सकते है और अपना business शुरू कर सकते है, या बढ़ा सकते है। और आप इनको अच्छे से समझ कर अपने लिए चुन सकते है।

  1. Business to Business (B2B)
  2. Business to Consumer (B2C)
  3. Consumer to Consumer (C2C)
  4. Consumer to Business (C2B)
  5. Business to Government (B2G)
  6. Consumer to Government (C2G)

Business to Business (B2B)

जब कोई एक ऑनलाइन बिज़नेस किसी दूसरे बिज़नेस को ऑनलाइन सामान डिलीवर करता है तो ये Business to Business Model कहलाता है।

इस model में कोई भी Consumer नहीं होता है। एक व्यापारी से दूसरे व्यापारी को सामान दिया जाता है। जैसे कोई कंपनी खुद product नहीं बनाती बल्कि दूसरी कंपनी से खरीदकर बेचती है। उसे B2B मॉडल कहा जाता है।

Business to Consumer (B2C)

इसमें लेनदेन या खरीद बेच Business और Consumer के बिच होती है। सबसे ज्यादा यही चलता है। इसके बड़े बड़े उद्हारण है जैसे की Amazon, Flipkart.

Consumer to Consumer (C2C)

C2C Model एक बहुत ही अलग और अच्छा मॉडल है ये दो उपभोक्ताओं के बीच होता है इसमें दो उपभोक्ताओं के बीच कुछ न कुछ ख़रीदा और बेचा जाता है जैसे की OLX, की site पर होता है।

Consumer to Business (C2B)

यह मॉडल B2C का बिलकुल उल्टा है। जैसे की यहाँ पर Consumer किसी Business को कोई सामान का Order देता है और बिज़नेस उसे पूरा करता है ये C2B Business Model है।

Business to Government (B2G)

B2G मॉडल में कुछ कंपनियों और सर्कार के मध्य हुए लेनदेन का ब्यौरा होता है। इस मॉडल में कुछ कम्पनिया सरकार के साथ व्यापार करती है। इसमें कई प्रकार की सेवाएं शामिल हो सकती है- जैसे की वित्तीय सेवाएं, सामाजिक सुरक्षा, रोजगार।

Consumer to Government (C2G)

इसमें सरकार और Consumer अर्थात उपभोक्ता के बिच किये गए online लेनदेन की बात है। वो लेनदेन कई करने से हो सकता है जैसे की Tax Pay करना, कोई चिकित्सा सुविधा आदि।

E-Commerce का इतिहास (History Of E-Commerce)

निष्कर्ष (E-Commerce)

आज आपने सीखा की E-Commerce Kya Hai और आपने E-Commerce के प्रकार और इसके फायदे-नुकसान के बारे में जाना।

आप E-Commerce के बारे में कुछ और जानना चाहते है तो आप हमें कमेंट कर सकते है। या हमसे Contact कर सकते है।

अगर आप भी E-Commerce Business स्टार्ट करना चाहते है तो आप Shopify से start है।

Leave a Comment