Web Mention Kya hai? (पूरी जानकारी)

अगर आप जानना चाहते हैं कि web mention Kya Hai? और web mention का उपयोग SEO में किस प्रकार किया जाता है तो आपको यहां web mention के बारे में पूरी जानकारी मिलेगी।

आज हम Web mention के बारे में बात करने वाले हैं आपने यह नाम पहले सुना होगा, अगर आपने किसके बारे में पहले ही नहीं सुनना है तो आपने Brand mention के बारे में सुना होगा।

यह दोनों की एक ही चीज है तो यहां हम इसके बारे में विस्तार से चर्चा करके समझेंगे कि web mention Kya Hai? और web mention किस प्रकार कार्य करता है?

Hello दोस्तों, मेरा नाम Bhavesh Bishnoi है और HindiCreator.com पर मैं आपका स्वागत करता हूं, और आशा करता हूं कि आप सभी स्वस्थ और सुरक्षित होंगे।

आज आपको Web mention के बारे में अपने इन सभी सवालों का जवाब मिलेगा जो मैंने आपको यहां पर दिए हैं।

  1. Web Mention Kya Hai? (Web Mention क्या है?)
  2. Web Mention Kaise Kaam Karta hai? (Web Mention कैसे काम करता है?)
  3. Web Mention kyo jruri hai? (Web Mention क्यों जरुरी है?)
  4. Web Mention के फायदे।
  5. Web Mention के नुकसान।
  6. क्या Web Mention SEO में फायदा देता है?
  7. क्या Web Mention से Ranking मिल सकती है?
  8. क्या Web Mention से authority website को beat कर सकते है?

Web Mention के बारे में विस्तार से बताने के बाद इस post के last में मैं कुछ QnA Add करूंगा। जिस में ऊपर दिए गए सभी प्रश्नों के जवाब आपको मिलेंगे।

चलिए हम जाने की कोशिश करते हैं कि Web Mention Kya Hai? और इसके नाम का क्या मतलब है Web Mention किस प्रकार हमारी website के SEO में मदद करता है।

Web Mention Kya Hai?

Web mention किसी website को दिया जाने वाला वह backlink है जिसमें किसी प्रकार का Anchor text या link नहीं बनता, और उसमें user खुद से जाकर google पर आपकी website search करता है और उसमें जाता है।

इस प्रकार अगर बार-बार user आपकी website पर Google search के माध्यम से जाते हैं तो Google को लगता है कि आपकी website में कुछ खास content है तो Google temporary रुप से आपकी website को top पर rank करता है।

अगर उस समय में Google से आने वाले visiters आपकी website से satisfie होते हैं तो आपकी website की authority Google की नजरों में बढ़ जाती है जिससे आपके keywords Rank होने शुरू हो जाते हैं।

Web Mention को Brand Mention भी कहते हैं इसमें मुख्य रूप से किसी Social Media Platform या किसी video में आपके brand को mention किया जाता है या आपकी website को mention किया जाता है और फिर visitors manually Google पर जाकर आप की website को search करते हैं और उस पर जाते हैं यह आपकी website के लिए एक positive signal होता है जिसे ही Web Mention या Brand Mention कहते हैं।

Web Mention कैसे काम करता है?

हमने जान लिया है कि Web Mention Kya Hai? तो चलिए हम जानने का प्रयास करते हैं कि Web Mention किस प्रकार कार्य करता है जिससे कि हमारी website का SEO में हमें फायदा हो सके।

जब किसी video या किसी social media platform पर आपकी website को mention किया जाता है लेकिन उसका link नहीं दिया जाता, तो कुछ लोग Google पर manually आपकी website को search करके उस पर आते हैं।

जब बार-बार इस प्रकार लोग आपकी website पर आते हैं तो Google को लगता है कि इस website में कुछ खास है तो आपकी website को Google कुछ समय के लिए आपके keywords Rank करता है और अगर आप की website पर अच्छा content हुआ जिससे user satisfie होता है तो आपके बाकी keywords Rank होने लगते हैं और Google की नजरों में आपकी website की authority बढ़ने लगती है।

इस प्रकार हमारी website को जब कहीं mention किया जाता है तो वह हमारे लिए बहुत beneficial होता है इससे हमें एक invisible backlink मिलता है इसकी power बहुत ज्यादा होती है जिससे Google की नजरों में हमारी website की authority बहुत बढ़ जाती है और हमारे keyword rank होने लगते हैं।

Web Mention के लाभ और हानि

Web Mention की मदद से आपकी website को बहुत लाभ हो सकता है लेकिन अगर आप Web Mention का उपयोग सही तरीके से नहीं करते हैं, या Web Mention का उपयोग करते समय कुछ चीजों का ध्यान नहीं रखते हैं तो आपको इसका नुकसान भी हो सकता है।

Also ReadBest Affiliate Programs for Hindi Blog

Web Mention के लाभ

Web Mention की मदद से आप की website का traffic बढ़ेगा जिससे आपकी earning भी बढ़ जाएगी।
web mention की मदद से आप की website की authority बढ़ती है।
web mention के कारण आप की website बहुत सारे लोगों को recommend की जाती है इसकी मदद से आप की website ज्यादा popular हो सकती है।
Web Mention की मदद से आपकी website की नई posts जल्दी index हो जाती है।
Web Mention की मदद से आपके अच्छे relationships build होते हैं और future में earning को potential भी बढ़ता है।
Web Mention की मदद से, आपकी website का Bounse rate कम होता है और आपकी website का CTR बढ़ता है।

Web Mention की हानि

Google पर search करने से visitor आपकी website की जगह दूसरी website पर चला जाता है तो यह आपके लिए नुकसानदायक हो सकता है।
यदि कोई visitor web mention के माध्यम से आप की website पर आता है और आपकी website पर अच्छा content नहीं है और वह वापस चला जाता है, तो यह आपके लिए बहुत नुकसानदायक हो सकता है इसलिए सबसे पहले अपने content पर ध्यान दें और उसके बाद ही web mention का उपयोग करें।

Web Mention का उपयोग कैसे करे?

Web mention का उपयोग आप कई तरीके से कर सकते हैं जिनमें से मैं मुख्य दो तरीकों से web mention का उपयोग करता हूं और उससे मुझे फायदा भी होता है।

1.) अगर आपके पास कोई YouTube channel है तो आप उस YouTube channel पर अपनी website के बारे में बताएं और लोगों को कहीं कि आप Google पर जाकर इस website के माध्यम से यह जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।

आप अपनी video के description में अपनी website का link ना दें, और लोगों को कहें कि आप directly google पर जाकर ही इसे search करें और वह specific जानकारी प्राप्त करें। इससे बिना कोई link बनाए आपकी website को google की नजरों में एक authority मिलेगी।

2.) पहले तरीके की ही तरह अपनी website का link नहीं देकर directly लोगों को बताएंगे कि आप इस website पर जाकर यह जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।

अबकी बार आप YouTube की बजाय किसी image के माध्यम से या किसी social media platform पर इसके बारे में बताएंगे कि आप इस website पर जाएं और यहाँ पर यह specific जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।

Web Mention को और बेहतर कैसे बनाये?

आप अपनी वेबसाइट के लिए web mention technique को बेहतर बना सकते हैं। इसके लिए आपको कुछ बातों का ध्यान रखना होगा।

Content is always king, यदि आपका Content अच्छा नहीं है, और आप web mention technique के माध्यम से अपनी website पर visitors को लाते हैं, तो वे वापस चले जाएंगे, और यह आपका एक बड़ा नुकसान हो सकता है।
सबसे पहले ही अपने visitor को बता दें कि आपको किस website पर जाना है और उस website के बारे में थोड़ा सा explain कर दें।
हमेशा अपनी एक audience build करने पर ध्यान दें चाहे वह Facebook group हो या Telegram group या Telegram channel आप किसी भी माध्यम से अपनी खुद की एक audience जरूर build करें।

निष्कर्ष (Conclusion)

हमने आज यहां पर विस्तार से जाना हो कि Web Mention Kya Hai? और Web Mention का उपयोग किस प्रकार करते हैं तथा Web Mention हमारी website के SEO के लिए किस प्रकार beneficial हो सकते हैं।

Web Mention Kya Hai? यह जानने के बाद सबसे महत्वपूर्ण दो बिंदु यही बचते हैं कि Web Mention के फायदे और नुकसान क्या है? तथा Web Mention को हम किस प्रकार उपयोग में ला सकते हैं?

मैंने इन दोनों के बारे में आपको यहां विस्तार से बताया है और यहां पर मैंने Web Mention का उपयोग करते समय रखने वाली सावधानियों को भी सम्मिलित किया है।

Buy Best Hosting – Hostinger

FAQs

Web Mention Kya Hai?

Web Mention मुख्य रूप से किसी Social Media Platform या किसी YouTube video में आपकी website को mention किया जाता है और फिर visitors manually Google पर जाकर आप की website को search करते हैं और उस पर जाते हैं यह आपकी website के लिए एक positive signal होता है जिसे ही Web Mention या Brand Mention कहते हैं।

Web Mention क्यों जरुरी है?

Web Mention की मदद से आपके अच्छे relationships build होते हैं और future में earning को potential भी बढ़ता है।

Web Mention के फायदे।

Web Mention की मदद से, आपकी website का Bounse rate कम होता है और आपकी website का CTR बढ़ता है।

Web Mention के नुकसान।

Google पर search करने से visitor आपकी website की जगह दूसरी website पर चला जाता है तो यह आपके लिए नुकसानदायक हो सकता है।

क्या Web Mention SEO में फायदा देता है?

हाँ, Web Mention SEO में फायदा देता है, अगर हम इसे सही से use न करे तो हमें इसका नुकसान भी हो सकता है।

क्या Web Mention से Ranking मिल सकती है?

हाँ, Web Mention को सही तरीके से Use करने पर Web Mention से Ranking मिल सकती है।

क्या Web Mention से authority website को beat कर सकते है?

हाँ, Web Mention से authority website को भी beat कर सकते है, और उससे ऊपर rank कर सकते है।

Web Mention कैसे काम करता है?

जब किसी video या social media platform पर आपकी website को mention किया जाता है लेकिन link नहीं दिया जाता, तो कुछ लोग Google पर आपकी website को search करके उस पर आते हैं। ऐसा बार-बार होता है तो Google को लगता है कि इस website में कुछ खास है तो आपकी website को Google कुछ समय के लिए Rank करता है, अगर आप की website पर अच्छा content हुआ जिससे user satisfie होता है तो आपके बाकी keywords Rank होने लगते हैं और Google की नजरों में आपकी website की authority बढ़ने लगती है।

Leave a Comment