KYC Kya hai? Kaise Kare? (पूरी जानकारी)



KYC Kya hai

आज हम देखेंगे की KYC Kya hai? और KYC क्यों जरूरी है तथा किस प्रकार अपने मोबाइल से KYC कर सकते हैं तो चलिए हम जानते हैं की KYC Kya hai?

नमस्कार दोस्तों, मेरा नाम Bhavesh Bishnoi है मैं आपका HindiCreator.com पर स्वागत करता हूं और आशा करता हूं कि आप सभी अपने घर में स्वस्थ और सुरक्षित होंगे तथा Corona महामारी से बचे हुए होंगे।

यहाँ हम बात करेंगे कि KYC Kya hai? और KYC कैसे कर सकते हैं इसके बारे में आपको Internet पर बहुत सारी Article मिलेंगे लेकिन किसी ने भी Detail में नहीं समझाया गया है कि KYC क्या है और आप मोबाइल से किस प्रकार KYC कर सकते हैं।

आज आपको KYC के बारे में बहुत कुछ जानने को मिलेगा और KYC के बारे में आपके जो भी सवाल हैं उनके उत्तर आपको यहां पर मिलेंगे KYC के Related कुछ मुख्य सवालों के बारे में अगर हम बात करें तो वह निम्न है।

KYC Related Questions –

  • KYC Kya Hai? (KYC क्या है?)
  • KYC की full form क्या है?
  • KYC कैसे करे? (KYC Kaise Kare?)
  • क्या हम अपने फोन से KYC कर सकते हैं?
  • KYC करना क्यों जरूरी है?
  • अगर हम KYC ना करें तो क्या होगा?
  • bank से KYC किस प्रकार करें?
  • KYC के लिए किन चीजों की जरूरत होती है?

KYC के related इन सभी प्रश्नों का उत्तर आपको यहां पर मिलेगा जिससे आप आसानी से समझ पाएंगे कि KYC Kya Hai तथा KYC कैसे कर सकते हैं इत्यादि।

चलिए हम जानने का प्रयास करते हैं कि KYC Kya Hai? KYC किस प्रकार कर सकते हैं? तथा KYC के लिए किन किन documents की जरूरत होती है।

KYC

अपने KYC के बारे में सुना होगा जब हम कोई Bank में Account खुलवाते हैं तो Bank वाले हमसे KYC करने के लिए बोलते हैं या आप Paytm, PhonePe, Google Pay इत्यादि चलाते हैं तो आपको ज्यादा Features के लिए वह KYC करने के लिए बोलते हैं।

यदि हम Paytm की बात करें तो बिना KYC के आप एक माह में ₹10000 की transactions कर सकते हो लेकिन KYC कराने के बाद आप एक माह में ₹100000 तक की transactions कर सकते हो कुछ इसी प्रकार Banks और अन्य Finance Apps KYC के आधार पर आपको ज्यादा features देते हैं।

KYC के बारे में मैंने आपको कुछ बातें बताइ मुझे लगता है कि यह आपको समझ आ गई होंगी, तो अब हम KYC की full form जानने का प्रयास करते हैं इसके साथ-साथ जानते हैं कि KYC Kya Hai?

KYC Full Form

KYC के बारे में सुनते ही लोगों के मन में सबसे पहला सवाल यही आता है कि KYC की full form क्या है?

सबसे पहले हम आपको यही बता देते हैं कि KYC की full form “Know Your Customer” है।

अब आपको इसकी full form पता लगने के साथ ही कुछ कुछ समझ आने लगा होगा कि इसका क्या काम है।

KYC Kya Hai? (Know Your Customer)

हम KYC की बात करें तो KYC की full form होती है “Know Your Customer” है। इसको हिंदी में अनुवाद करें तो इसका अर्थ होता है “अपने ग्राहक को जानना” इस शब्द का उपयोग Finace Sector में बहुत ज्यादा होता है KYC का मतलब अपने ग्राहक के बारे में तथा ग्राहक की financial ability तथा capability को जानने को KYC कहते हैं।

KYC को अगर हम सरल भाषा में समझाए तो इसका मतलब होता है की अपने ग्राहक को जानना, कि वह एक Genuan व्यक्ति है या नहीं वह कोई fraud या गलत व्यक्ति तो नहीं है इसके बारे में KYC की मदद से पता चलता है।

Bank, insurance agency तथा पैसे का लेनदेन करने वाली सभी संस्थाएं किसी व्यक्ति को पैसा या loan देने से पहले उससे KYC करवाती हैं अर्थात उसके बारे में जानकारी प्राप्त करती है क्योंकि वह बाद में पैसे के मामले में कोई risk नहीं लेना चाहते तथा सरकार का भी यह नियम है कि पैसे के मामले में आप अपनी तरफ से कोई ढील ना करते हैं जिससे कि कोई गलत फायदा उठा सकें।

अगर हम सरल शब्दों में KYC का मतलब समझे तो बैंक या ऐसा कोई कार्य जिसमें पैसे का लेन देन इत्यादि, जुड़ा हो उसके लिए हमें KYC करवानी पड़ती है अर्थात खुद को एक इमानदार नागरिक होने का प्रमाण देना पड़ता है।

KYC कराना क्यों जरुरी है?

KYC के द्वारा बैंक, insurance agencies तथा पैसे के लेनदेन से जुड़ी सभी संस्थाएं अपने ग्राहकों की वास्तविकता की पहचान करती है।

KYC के माध्यम से सरकार को व्यक्ति की हर जानकारी के बारे में पता चल जाता है इससे कोई भी व्यक्ति Financial स्तर पर fraud नहीं कर सकता तथा corruption इत्यादि में रोक लगाने के लिए KYC जरूरी होती है।

KYC process में ID verification, face verification, document verification और biometric verification इत्यादि होता है, पहले आपको अपना identity verify करना होगा।

उसके बाद आपको अपनी सभी documents को verify करवाना होता है तथा आपकी identity के साथ आप के documents match किए जाते हैं अगर वह सही से match होते हैं तो आपको verify कर दिया जाता है अर्थात आपकी KYC complete हो जाती है।

साधारण भाषा में बोले तो KYC corruption, काला धन तथा finance से जुड़े Scams को रोकने का एक कारगर तरीका है इसलिए आपको KYC जरूर करवाना चाहिए।

Required Documents for KYC

आपकी बैंक खाता तथा अन्य financial KYC करने के लिए आपके documents के बारे में पूछा जा सकता है जिनमें मुख्य रुप से आपकी पहचान करने के लिए जो documents required होते हैं उन्हीं के बारे में पूछा जाएगा।

सबसे पहले आपको अपनी पहचान का सत्यापन करवाने के लिए दो या दो से अधिक documents देने होंगे जो documents निम्न प्रकार से हैं।

  • Voter ID card
  • Aadhaar Card
  • Ration card
  • Passport
  • Pan Card
  • Driving License

इन documents को देने के बाद 90% chance है कि आपकी KYC complete हो जाएगी लेकिन अगर उन्हें कोई संदेह होता है तो वह आपसे अन्य documents या आप के निवास स्थान को प्रमाणित करने के लिए कुछ documents मांग सकते हैं जैसे –

  • Telephone bill
  • Electricity bill
  • Gas refilling bill
  • Passport
  • Bank account statement sent by mail
  • Ration card
  • Appointment letter issued by employer

ज्यादा से ज्यादा आपसे एक या दो documents की मांगे जाएंगे जो कि आपके पास आसानी से उपलब्ध होंगे।

e-KYC Kya Hai? (eKYC क्या है?)

eKYC का मतलब होता है की आपको बिना कहीं जाए अपने घर से KYC complete करने की सुविधा मिलती है जिसमें आपको Aadhar card, PAN card, Electricity bill, Passport इत्यादि documents दिखाने होते हैं।

eKYC में मुख्य रूप से आधार कार्ड तथा पैन कार्ड ही मांगा जाता है आप घर पर आसानी से eKYC कर सकते हैं।

eKYC ज्यादातर video call के माध्यम से होती है इसलिए आप एक साफ-सुथरी जगह पर बैठकर अपने सारे documents अपने पास रख लें और जब आप अपनी KYC करवाएंगे तो आपके पास उस बैंक से video call आएगा जिसमें आपको अपना face दिखाते हुए सारे documents Submit करने होंगे उन सब Documents के verify होने के बाद आपकी KYC complete हो जाएगी।

निष्कर्ष (Conclusion)

हमने यहां पर जाना की KYC Kya Hai? KYC किस प्रकार की जाती है तथा KYC करने के लिए हमें किन किन चीजों की जरूरत होती हैं इसके साथ-साथ हमने KYC के फायदे भी जाने।

हमें उम्मीद है कि आपको समझ आ गया होगा कि KYC क्या है? तथा KYC क्यों जरूरी है आप को जल्दी से जल्दी KYC करवा लेनी चाहिए क्योंकि KYC के द्वारा सरकार बहुत सारे finance scams तथा corruption इत्यादि को रोक पाती हैं तो हमें भी इसमें भागीदार होना चाहिए।

आपने comment करके बता सकते हैं कि आपको हमारी यह Post कैसी लगी और अगर आपको किसी प्रकार का doubt है तो आप हमसे comment के द्वारा पूछ सकते हैं हम आपको जल्दी से जल्दी उसका उत्तर देने का प्रयास करेंगे।

आपके सवाल हमारे जवाब (FAQs)

KYC Kya Hai? (KYC क्या है?)

KYC की full form होती है “Know Your Customer” है। इसको हिंदी में अनुवाद करें तो इसका अर्थ होता है “अपने ग्राहक को जानना” इस शब्द का उपयोग Finace Sector में बहुत ज्यादा होता है KYC का मतलब अपने ग्राहक के बारे में तथा ग्राहक की financial ability तथा capability को जानने को KYC कहते हैं।

KYC की full form क्या है?

KYC की full form होती है “Know Your Customer” है। इसको हिंदी में अनुवाद करें तो इसका अर्थ होता है “अपने ग्राहक को जानना

KYC कैसे करे? (KYC Kaise Kare?)

आप अपने बैंक में जाकर या eKYC की मदद से अपने घर पर ही KYC कर सकते हैं।

क्या हम अपने फोन से KYC कर सकते हैं?

हां आप अपने फोन की मदद से भी eKYC कर सकते हैं जिसने आपको बैंक के द्वारा video call आएगा उसमें आपको अपने documents submit करवाने होंगे।

KYC करना क्यों जरूरी है?

सरकार आपकी financial activity को track कर पाए तथा आपके साथ भविष्य में कोई froud ना हो इसके लिए KYC करवाना जरूरी है।

अगर हम KYC ना करें तो क्या होगा?

अगर आप KYC नहीं करवाते हैं तो आपके खाते के द्वारा आपको मिलने वाली सुविधाओं को सीमित कर दिया जाता है और जब आप KYC complete कर लेते हैं तभी आपको वह सुविधाएं पूर्ण रूप से मिल पाती है।

Bank से KYC किस प्रकार करें?

बैंक में जाकर KYC करवाने के लिए आप अपना Aadhar card, PAN card, Voter ID card तथा passport आदि documents बैंक में अपने साथ लेकर जा सकते हैं और वहां अपने खाते की KYC कंप्लीट कर सकते हैं।

KYC के लिए किन चीजों की जरूरत होती है?

KYC करने के लिए आपको Voter ID card, Aadhaar Card, Ration card, Passport, Pan Card, Driving License आदि, documents की सबसे ज्यादा जरूरत पड़ेगी।

Bhavesh Bishnoi

मेरा नाम Bhavesh Bishnoi है। मैं एक Student हूँ, और Part-time एक Blogger, Affiliate Marketer, और Web Developer हूँ। मुझे Writing बहुत ज्यादा पसंद है और मैं 2018 से Blogging कर रहा हूँ जिस से मेरा Blogging में अच्छा Experience है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.