Bootstrap Kya Hai? (What is Bootstrap in Hindi)



bootstrap kya hai

आप जानना चाहते है कि Bootstrap kya hai? और Bootstrap का उपयोग क्यों किया जाता है, तो आपको यहाँ Bootstrap के बारे में हिन्दी में पूरी जानकारी मिलेगी।

जिस से आप Bootstrap के बारे में अच्छे से समझ सकते है कि Bootstrap Kya Hai? तथा Bootstrap का उपयोग क्यों और कैसे किया जाता है? और आप Bootstrap से क्या कर सकते है।

Bootstrap Kya Hai

Bootstrap एक web designing का framework है, जिस से अच्छी से अच्छी और Mobile Friendly website बहुत ही काम समय में बनाई जा सकती है।

यह Framework Responsive websites को बहुत ही fast और आसान तरीके से बनाने के लिए HTML, CSS, और Java Script के आधार पर develop किया गया है।

यह एक बहुत ही आसान तथा तेज Frontend web design का framework है, जिसे download करना तथा use करना बिलकुल फ्री है।

Bootstrap की तरह बहुत सारे ऐसे Frameworks है लेकिन developers सबसे ज्यादा Bootstrap को ही उसे करते है क्योकि यह बहुत हे कामो में developers को आसानी से काम करने का option देता है। Mobile Friendly और Responsive website बनाने के लिए सबसे ज्यादा Developers द्वारा Bootstrap ही use किया जाता है।

Responsive Website का मतलब है कि जो एक ही बार लिखे गए Code से Mobile, Tablet, तथा Desktop में सही से Open हो, आपकी website के Visitors को बार-बार आपकी website को Zoom करना होता है और उन्हें परेशानी होती है तो इससे आपकी website को ही नुकसान होगा। वह फिर से आपकी website पर आना पसंद नहीं करेंगे।

Bootstrap Kaise Use Kare?

Bootstrap का use करके आप Responsive website बना सकते है। आप Bootstrap का इस्तेमाल उसे download करके और Bootstrap के CDN के द्वारा Bootstrap का use कर सकते है।

Bootstrap Download करके इस्तेमाल करना

  • सबसे पहले Bootstrap file को bootstrap की website ‘Getbootstrap.com’ से download करना होता है।
  • Bootstrap website के नीचे Download Bootstrap button पर क्लिक करके Bootstrap को download और इसे install कर ले।
  • अब आप इसे open करके इसका इस्तेमाल कर सकते है।

CDN से Bootstrap इस्तेमाल करना

Bootstrap का CDN से इस्तेमाल करने के लिए आपको सबसे पहले Bootstrap का CDN अपनी website के Head code में embed करना होगा उसके बाद आप Bootstrap की सभी properties का इस्तेमाल कर सकते है।

Bootstrap कैसे काम करता है?

बिना coding लिखे कोई भी designer bootstrap से एक अच्छी website को design कर सकता है तथा इसमें पहले से ही बहुत सारे premade templates दिए होते हैं जिन्हें आप अपनी HTML page में add कर सकते हैं तथा bootstrap में css के लिए बहुत Predefined Classes होती हैं जिनकी मदद से आप आसानी से एक अच्छी से अच्छी Website बना सकते हैं।

Bootstrap grid system पर कार्य करता है जो पूरे webpage को बराबर columns और Rows में बांट देता है तथा प्रत्येक columns और Rows के लिए अलग-अलग CSS Classes का प्रयोग करके एक webpage बहुत ही beautiful बनाता है।

Bootstrap ke fayede

Bootstrap को इस्तेमाल करने के बहुत सारे फायदे होते हैं।

  • Bootstrap को फ्री में उपयोग कर सकते हैं।
  • इसमें आपको बहुत सारे pre-styled templates मिलते हैं।
  • अगर आपको CSS तथा HTML के बारे में जानकारी है तो आप इससे बहुत ही कम समय में एक अच्छी Website बना सकते हैं।
  • Bootstrap में बहुत सारे Code पहले मिल जाते हैं जिसमें आप बदलाव करके, अपना Design change कर सकते हैं।
  • इससे Responsive Website बनाना बहुत ही आसान हो जाता है जो किसी भी Screen Size से Perfect Adjust हो जाती है।
  • Bootstrap के किसी पहले बने हुए Design को आप आसानी से change कर सकते हैं आपको बस उसने अपनी खुद की CSS add करनी होती है और वह CSS Overwrite हो जाती है।

Bootstrap ke Features

Bootstrap में ऐसी बहुत सारी विशेषताएं होती हैं जिनकी वजह से Bootstrap को बहुत महत्व दिया जाता है इसमें आप बिना कोई ज्यादा Code लिखे एक अच्छा Design प्राप्त कर सकते हैं।

अगर आपको HTML CSS की जानकारी है तो आप एक responsive Website बहुत ही कम समय में तैयार कर सकते हैं।

अगर आप freelancing Projects लेते हैं और Website बनाते हैं तो आपके लिए Bootstrap एक बहुत अच्छा option हो सकता है।

  • Easy to Use
  • Mobile-Friendly
  • Customizable
  • Simple Integration
  • Responsive Features
  • Pre-styled Components
  • Browser Compatibility
  • Great Grid System
  • JavaScript Plugins
  • Responsive Features

Conclusion

Bootstrap बहुत ही प्रसिद्ध तथा Developers का पसंदीदा front-end component library बन चुका है।

जो mobile friendly तथा Responsive Website बनाने के लिए बहुत ज्यादा उपयोग किया जाता है इसे आप अपनी freelancing journey start करने के लिए भी उपयोग कर सकते हैं, bootstrap में आपको बहुत सारी सुविधाएं मिलती हैं जिनकी मदद से आप बहुत कम समय में एक Responsive और clean design वाली Website बना सकते हैं।

आपने यहाँ जाना कि Bootstrap kya hai? तथा Bootstrap का उपयोग कैसे किया जाता है। Bootstrap के बारे में आपको ये article कैसे लगा हमें comment करके बताएं, और आप bootstrap के बारे में क्या सोचते है, यह भी जानकारी share करें।

Bhavesh Bishnoi

मेरा नाम Bhavesh Bishnoi है। मैं एक Student हूँ, और Part-time एक Blogger, Affiliate Marketer, और Web Developer हूँ। मुझे Writing बहुत ज्यादा पसंद है और मैं 2018 से Blogging कर रहा हूँ जिस से मेरा Blogging में अच्छा Experience है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.