Ubuntu Touch Kya Hai? (Mobile के लिए Linux OS)



ubuntu touch kya hai, ubuntu touch hindi

आज हम जानेगे कि Ubuntu Touch Kya Hai? आपने अभी तक Ubuntu Touch का नाम नहीं सुना है तो कोई बात नहीं आज हम Ubuntu Touch के बारे में Hindi में बात करेंगे और इसपर विस्तार से चर्चा करेंगे।

नमस्कार दोस्तों, मेरा नाम Bhavesh Bishnoi है और हम आज Ubuntu Touch पर Hindi में बात करेंगे और जानेगे की Ubuntu Touch Kya Hai?

आपने Ubuntu Touch का नाम नहीं सुना है तो मैं आपको बता दूं कि Ubuntu Touch एक operating system है जो mobile phones के लिए बना है।

ubuntu touch को ज्यादा लोग क्यों use नहीं करते? और इसके बारे में और कई चीजों को हम जानेगे तथा ubuntu touch का इतिहास और भविष्य जानने का प्रयास करेंगे।

चलिए हम Ubuntu Touch के बारे में जानकारी प्राप्त करते हैं और जानते हैं किं Ubuntu Touch Kya Hai? Ubuntu Touch को किस प्रकार use किया जाता है तथा Ubuntu Touch Android का एक replacement हो सकता है या नहीं।

ubuntu touch Kya Hai?

Ubuntu Touch Kya Hai और यह किस लिए बनाया गया है, यह प्रश्न आप सभी के मन में होगा, और ubuntu touch नाम आपके लिए नया है।

आप एक Android user हो सकते हो या iOS user (Apple) हो सकते हो, और बहुत हद तक संभावना है कि आपने किसी Linux distribution को अपने फोन पर use नहीं किया होगा।

Android और iOS के अलावा भी और operating systems मोबाइल के लिए available है, लेकिन बहुत सारे लोग इसके बारे में अभी नहीं जानते और इसी प्रकार का एक operating system है इसका नाम Ubuntu Touch है।

ubuntu touch mobile devices के लिए एक oprating system है जो कि Linux based oprating system है।

जिन लोगो को linux use करना पसंद है उनको ubuntu touch बहुत पसंद आएगा, जैसे मैं खुद एक linux user हूं और मुझे अपना काम linux पर करना पसंद है और अब मैं ubuntu touch की मदद से अपने mobile में भी linux का use कर सकता हूं।

अगर आपको ubuntu touch को हिंदी में video के द्वारा समझना चाहते हैं तो आप इस video को देख सकते हैं इस video में Shivank Bhai ने ubuntu touch को बहुत ही अच्छे तरीके से समझाया है और इसके बारे में जानकारी दी है।

यह video देखने के बाद आप अच्छी तरह से जान जाओगे कि ubuntu touch क्या है और ubuntu touch में कितना potential है।

Ubuntu Touch supported devices

ubuntu touch अभी ज्यादा devices इसके लिए उपलब्ध नहीं है यह सिर्फ कुछ ही devices के लिए उपलब्ध है जिनमें आप ubuntu touch install कर सकते हैं।

Ubuntu Touch किन-किन devices इसमें support करता है यह जानने के लिए आप यहां click करके Ubuntu Touch के supported devices को देख सकते हैं।

आप इस list में दिए गए सभी devices इसको देख लीजिए और अगर आपके पास इनमें से कोई phone है तो आप अपने phone पर Ubuntu Touch install कर सकते हैं और वह एकदम smooth चलेगा।

Ubuntu Touch Kaise Install Kare

सबसे पहले आपको यह देखना है कि आपके पास जो device है उसके अंदर Ubuntu Touc support करता है या नहीं।

अगर उसके अंदर Ubuntu Touch support करता है तो आप उस device में Ubuntu Touc install कर सकते हैं।

ubuntu touch को install करने के लिए सबसे पहले आपको अपने PC में ubuntu touch के लिए एक software (UBPorts) डालने की जरुरत है।

Ubuntu Touch Download

आप अपने PC की मदद से Ubuntu Touch को install कर सकते हैं और आप जो भी operating system अपने PC में चला रहे हैं, उसके लिए Ubuntu Touch का एक software आता है जिसे आप को download करना होगा और उसके बाद आप उसे run करके अपने फोन में Ubuntu Touch install कर सकते हैं।

➤ ➤ ➤ ubuntu touch software package download

Installation Process

Ubuntu Touch को अपने device में कई तरीकों से install किया जा सकता है लेकिन आज मैं यहां पर आपको सबसे आसान और सबसे ज्यादा प्रयोग किया जाने वाला तरीका बताऊंगा।

मैंने आपको जिस प्रकार ऊपर बताया है कि आप Ubuntu Touch के लिए software download करें और उसे install करके run करें और उसके आगे आप इस video में दिखाएं अनुसार आप Ubuntu Touch को आसानी से install कर सकते हैं।

यहां यह पूरी process Ubuntu Operating System जो कि इस PC पर चल रहा है इसके द्वारा बताई गई है।

इसी प्रकार आप Windows तथा MacOS के अंदर भी इस software को install कर के same process से अपने फ़ोन में ubuntu touch को install कर सकते हैं।

Android Vs Ubuntu Touch

आज के समय में अगर हम देखें तो Android तथा ubuntu touch का comparison नहीं किया जा सकता क्योंकि android, ubuntu touch से बहुत ज्यादा आगे है।

इसके कई कारण है जिनमें से मुख्य कारण यही है कि Ubuntu Touch में ज्यादा applications available नहीं है इसीलिए ज्यादा लोग इसे use नहीं करते, और इसी कारन इसमें ज्यादा innovation नहीं हो पा रहे हैं।

जैसा कि हम जानते हैं कि आज के समय में Linux community बहुत ज्यादा तेजी से बढ़ रही है और इस बढ़ती Linux community में mobile devices पर भी Linux की मांग बढ़ने लगी है और हो सकता है कि आने वाले समय में Android को Ubuntu Touch replace कर दे।

इसके और कई कारण हो सकते हैं जैसे आज के समय में जो भी Android phones आ रहे हैं उनमे बहुत ज्यादा bloatwares आते हैं जिन्हें हम uninstall भी नहीं कर सकते।

कुछ ऐसी companies हैं जो अपने phones में भी हमें ads दिखाती है और यह भी एक कारण हो सकता है कि users linux की तरफ move होने लगे और ubuntu touch mobile के लिए अच्छा operating system बनके सामने आये।

Ubuntu Touch Features

Ubuntu Touch में बहुत सारे ऐसे features हैं जो Android से भी अच्छे हैं और उन्हीं features की वजह से मुझे Ubuntu Touch बहुत ही पसंद आया।

➤ Ubuntu Touch का सबसे अच्छा point यही है कि इसका UI ही बहुत ही beautiful है और आपको इसे चलाने में बहुत ही अच्छा लगता है।

➤ Ubuntu Touch बिल्कुल free तथा open source है इसे कोई भी use कर सकता है।

➤ अगर आप complete linux environment में रहना चाहते हैं तो आप Ubuntu Touch अपने फोन में जरूर install कीजिए और आप अपने फोन में ही linux का मजा ले सकते हैं।

➤ आप जब चाहे अपने फोन में OTG से mouse तथा keyboard attach करके desktop की तरह use कर सकते हैं।

➤ ubuntu touch में आपको किसी भी प्रकार की advertisement, ubuntu touch द्वारा देखने को नहीं मिलती है और आप ad free environment में रहते हैं।

➤ ubuntu touch, linux की तरह ही बहुत ज्यादा secure है तथा इसे hack करना, या इसे bypass करना बहुत ही मुश्किल है।

Conclusion (निष्कर्ष)

यहां पर आज हमने जाना है कि Ubuntu Touch क्या है तथा Ubuntu Touch में ऐसा क्या खास है जो यह Android का एक better alternative हो सकता है।

मैंने Ubuntu Touch use किया है और मेरा Android Ubuntu Touch के साथ बहुत ही अच्छा रहा, तथा इसमें कुछ ऐसी चीजें थी जो हमें Android में देखने को नहीं मिलती और कुछ ऐसे features थे, जो हम ने Android में अभी तक नहीं देखे।

लेकिन अभी Ubuntu Touch Android को टक्कर नहीं दे सकता, और इसका एक बड़ा कारण सिर्फ यही है कि इसमें Android के जितने applications उपलब्ध नहीं है।

अगर developers Ubuntu Touch के लिए भी applications बनाते हैं तो इस बात में कोई शक नहीं की Ubuntu Touch, Android को जल्दी ही replace कर दे।

मुझे उम्मीद है कि आप को इस article की मदद से Ubuntu Touch के बारे में पूरी जानकारी मिली होगी और अब भी अगर आपको Ubuntu Touch के बारे में कुछ जानना चाहते हैं तो हमें comment करें हम जल्दी से जल्दी आपके comment का reply देने का प्रयास करेंगे।

धन्यवाद।

Bhavesh Bishnoi

मेरा नाम Bhavesh Bishnoi है। मैं एक Student हूँ, और Part-time एक Blogger, Affiliate Marketer, और Web Developer हूँ। मुझे Writing बहुत ज्यादा पसंद है और मैं 2018 से Blogging कर रहा हूँ जिस से मेरा Blogging में अच्छा Experience है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *