RAM Kya Hai? (Ram के प्रकार और पूरी जानकारी)



Ram Kya Hai

आज हम जानेंगे कि RAM Kya Hai? तथा RAM के कितने प्रकार की होती हैं? और RAM का उपयोग किस कार्य के लिए किया जाता है।

अगर आप जानना चाहते हैं कि Ram Kya Hai और कंप्यूटर में हम RAM का use क्यों करते हैं तो आप यहां बिल्कुल सही जगह पर आए हैं आपको यहां पर आज (Random Access Memory) RAM के बारे में पूरी जानकारी मिलेगी।

नमस्कार दोस्तों, मेरा नाम Bhavesh Bishnoi है HindiCreator.com पर मैं आपका स्वागत करता हूं और उम्मीद करता हूं कि आप सभी स्वस्थ और सुरक्षित होंगे।

आप जब भी कोई नया mobile या नया laptop खरीदने बाजार जाते हैं तो यह जरूर पूछते हैं कि इसमें RAM कितनी है और इसमें memory कितनी है तो आज हम विस्तार से इस RAM को जानेंगे।

आपके computer में RAM एक बहुत ही important part होता है और बिना RAM के आप कोई भी काम नहीं कर सकते।

अगर आप अपने computer में कोई भी software run करते हैं तो वह random access memory की मदद से ही run होता है और अगर आप अपने computer से random access memory को निकाल दें तो आपका computer नहीं चलेगा।

तो चलिए हम बिना समय गवाएं जानते हैं कि RAM Kya Hai और RAM का किस प्रकार आपके PC में use किया जाता है और RAM के बारे में पूरी जानकारी प्राप्त करते हैं।

RAM Kya Hai

Ram का उपयोग computers, mobiles और laptops इन सभी चीजों में होता है।

Ram का उपयोग computers, mobiles तथा laptops इन सभी चीजों में एक ही रूप से होता है जिसमें Ram का मुख्य काम होता है की application अथवा software को real time पर run करना।

मान लीजिए आपका computer चल रहा है और उसमें जो भी application या browser आप चला रहे हैं उसका सारा processing आपके computer का Ram कर रहा है। Ram का मुख्य रूप से काम होता है की जो काम User real time में कर रहा है उसे करने के लिए memory provide करवाना और उस काम को real time में function करना।

किसी कारण से computer बंद होने अथवा power failure के कारण आपकी रैम में store data delete हो जाता है इसी कारण रैम को अस्थाई मेमोरी कहते हैं।

बहुत लोग मानते हैं कि आपके computer में जितनी ज्यादा RAM होगी आपका computer उतना ही fast चलेगा लेकिन यह सच नहीं है आपके computer की speed RAM के अलावा और कई चीजों पर भी निर्भर करती है जैसे SSD, processor, operating system, इत्यादि।

लेकिन कुछ हद तक यह बात सच भी है कि, Ram बढ़ाने पर आपके computer की कुछ speed बढ़ जाएगी और इसका सीधा कारण यही है कि आपके computer को processing के लिए ज्यादा memory मिल जाएगी।

Computer RAM

Computer में Ram को बढ़ाया जा सकता है और आप जिस भी प्रकार का computer use कर रहे हैं उसमें आप सबसे पहले check करें कि आपके computer में कौन सी Ram लगी हुई है आप उसी प्रकार की दूसरी Ram खरीद कर अपने computer में लगा सकते हैं।

Mobile RAM

अगर आप mobile में रैम बढ़ाना चाहते हैं तो मैं आपको सबसे पहले ही बता दूं कि आप mobile में RAM नहीं बढ़ा सकते है।

RAM Full Form Hindi

Ram का Full Form – Random Access Memory होता है, तथा इसे direct Access Memory भी कहते है।

हिंदी में रैम का फुल फॉर्म – रेंडम एक्सेस मेमोरी होता है।

RAM के साथ एक बहुत ही important चीज जो computer में memory के लिए use की जाती है वह है ROM

Ram Kya Hai

ROM ka Full Form in Computer – “Read Only Memory” जो कंप्यूटर में स्थाई memory के रूप में उपयोग की जाती है।

चलिए अब हम Ram के प्रकार के बारे में जान लेते है, और RAM कितने प्रकार की होती है इसपर चर्चा करते है।

Types of RAM (RAM के प्रकार)

मुख्या रूप से RAM के दो प्रकार होते है, तथा इनके दो के कई प्रकार होते है जो हमने यहाँ पर एक Image के द्वारा बताये है।

  1. SRAM (Static RAM)
  2. DRAM (Dynamic RAM)
Ram Kya Hai

SRAM (Static RAM)

SRAM का Full Form – Static Random Access Memory है। इसमें Static का अर्थ होता है कि इस RAM का use करने पर आपके कंप्यूटर में data static रूप में store करता है। तथा बार बार Refresh करने की जरुरत नहीं पड़ती।

इस memory में तब तक आपका DATA store रहता है जब तक आपका कंप्यूटर on रहता है और जैसे ही आपका कंप्यूटर बंद होता है आपका सारा DATA delete हो जाता है इसे कैश मेमोरी (cache memory) भी कहते हैं।

DRAM (Dynamic RAM)

DRAM की full form – Dynamic Random Access Memory है, तथा Dynamic RAM में आपको बार बार अपने PC को Refresh करना पड़ता है तथा इस से पहले का डाटा रिफ्रेश होकर new data ram में store हो जाता है।

इस Dynamic Ram memory का एक अच्छा उदहारण DDR3 Ram है।

RAM की विशेषताएं

किसी computer में RAM की बहुत सारी विशेषताएं होती हैं और अगर हम RAM को आसानी से समझे तो RAM पर ही computer के सारे software चलते हैं।

  • आपके computer पर आप जो भी software चलाते हैं उसे जल्दी से चलाने के लिए फाइलों का आदान-प्रदान जल्दी करना पड़ता है और यही काम RAM करती है।
  • RAM आपके computer में CPU का एक महत्वपूर्ण अंग होता है।
  • आप RAM के बिना अपने कंप्यूटर में कोई भी कार्य नहीं कर सकते।
  • RAM कंप्यूटर की primary memory होती है लेकिन इसमें कोई data तो नहीं किया जाता, यह सिर्फ तेजी से data का आदान प्रदान करने के लिए उपयोग में लाई जाती है।
  • आपके कंप्यूटर में किसी भी प्रकार के data को access करने के लिए रैम का उपयोग होता है।
  • Ram की speed बहुत ही fast होती है इसीलिए यह जल्दी से आपका data CPU के साथ आदान-प्रदान कर पाती है।

Conclusion (निष्कर्ष)

आज हमने यहां पर विस्तार से जाना की Ram Kya Hai तथा कंप्यूटर में रैम का क्या महत्व है तथा ram के बारे में हमने बहुत सारी चीजें जानी।

कंप्यूटर में Ram का उपयोग क्यों किया जाता है तथा Ram के कितने प्रकार होते हैं इसके साथ साथ हमने यहां पर Ram की full form और Ram की विशेषताएं भी आपको बताई हैं।

Computer तथा Ram के बारे में आपके कोई प्रश्न है तो आप हमसे comment करके पूछ सकते हैं हम जल्दी से जल्दी आपके प्रश्न का उत्तर देने का प्रयास करेंगे।

धन्यवाद।।

Bhavesh Bishnoi

मेरा नाम Bhavesh Bishnoi है। मैं एक Student हूँ, और Part-time एक Blogger, Affiliate Marketer, और Web Developer हूँ। मुझे Writing बहुत ज्यादा पसंद है और मैं 2018 से Blogging कर रहा हूँ जिस से मेरा Blogging में अच्छा Experience है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *