Youtube Vs Blogging (कौनसा सबसे अच्छा है)

आप मन में यह सोचते हैं कि Youtube Vs Blogging में से कौन सा अच्छा है तो आप इस Article को पढ़ते रहे, आपको अपने प्रश्नों के जवाब मिल जाएंगे।

बहुत से लोग जो Online Paisa Kamana चाहते हैं वह जब Google पर Search करते हैं कि “Online Paisa Kaise Kamaye” तो उन्हें तो उन्हें दो मुख्य रास्ते मिलते हैं जिनमें Youtube Channel बनाकर Paisa Kamana तथा Blogging से Paisa Kamana दो बड़े तरीके मिलते हैं, तो आज हम इन दोनों के बारे में विस्तार से बात करने वाले हैं कि आपको इन दोनों में से क्या करना चाहिए जिससे कि आप जल्दी और आसानी से Paisa कमा सको।

आपको यहां पर मैं बताने वाला हूं, कि आप किसमें ज्यादा Paise Kama सकते हैं Youtube Vs Blogging.

हम यहां पर बात करने वाले हैं किसमें आसानी से काम किया जा सकता है और किस में काम करने में Problem आती है तथा ज्यादा Investment किसमें करनी पड़ती है।

Youtube Vs Blogging

Youtube Vs Blogging दोनों ही अलग-अलग चीजें हैं जिनके अंदर Paise कमाने के तरीके भी अलग-अलग है तथा इसके अंदर काम करने का तरीका भी अलग है।
हमें किस पर काम करना है यह चुनने के लिए सबसे पहले इन दोनों को समझना होगा तो चलिए मैं आपको समझाता हूं कि “Youtube Kya Hai“, “Blogging Kya Hai“।

Youtube Kya Hai

आपको Youtube पर काम करने के लिए Video बनाना पड़ेगा और फिर उसे Youtube पर आप upload कर सकते हैं आप एक बार video बनाकर Youtube पर Upload कर दें फिर उस में फेरबदल नहीं कर सकते।

अगर आपको अपने यूजर को कुछ भी समझाना है तो आप वीडियो के माध्यम से समझा सकते है, किसी भी प्रकार की Knowledge आप वीडियो के माध्यम से दे सकते है।

Blogging Kya Hai

अगर आपको Blogging करनी है तो आपको अच्छा लिखना आना चाहिए आप अपने Blog पर Article लिखकर लोगों को अपनी बात समझा सकते हैं और Paisa कमा सकते हैं।

Blogging में आपको अपना एक Blog बनाना होता है और उस पर Article लिखकर जो भी Knowledge आप share करना चाहते हैं वह share कर सकते हैं तथा उसे Google Adsence से Monetize करके पैसा कमा सकते हैं और Blogging में paisa कमाने के कई तरीके हैं।

आप यहां पर यह Article पढ़ रहे हैं यह भी एक Blog ही है।

Paise Kaise Kamaye

Youtube

Youtube से कई तरीकों में पैसे कमा सकते हैं जिनमें मुख्य रुप से Google Adsence है तथा Google Adsence के बाद आप Affiliate Marketing कर सकते हैं और Sponcer वीडियो भी कर सकते हैं।

Youtube में जब आपका Channel Popular हो जाता है तो आप अलग-अलग Affiliate Network join कर सकते हैं और उन्हें Permote करके Earning कर सकते हैं, जोकि Google Adsence से कई गुना ज्यादा हो सकती है।

Blogging

Youtube Vs Blogging में अगर हम Earning की बात करेंगे तो सबसे ज्यादा Earning आप Blogging से कर सकते हो लेकिन Blogging थोड़ा मुश्किल है इसमें आपको content लिखना पड़ता है और SEO करना पड़ता है।

Blogging में आप Google Adsence के साथ साथ Affiliate Marketing, sponsored post, Backlinks के अलावा और कई तरीकों से Earning कर सकते हैं जो कि आपको बहुत बड़े Scale पर Earning करवा सकते हैं।

Investment कितनी होगी

यहां पर हम देखेंगे कि Youtube Vs Blogging में शुरू करने के लिए कितनी Investment करनी होगी और बाद में हम कितनी Investment कर सकते हैं।

Youtube vs Blogging in hindi

Youtube

Youtube Channel को शुरू करने के लिए हमें बिल्कुल भी Investment करने की जरूरत नहीं होती है और जब हमारा Channel grow हो जाता है तब हम अपने लिए एक अच्छा mic और Camera खरीद सकते हैं जिससे कि हमारी Video की Quality अच्छी हो सके।

इससे ज्यादा Investment अगर आपको करनी है तो आप अपना Setup बनाने के लिए कर सकते हो youtube को सिर्फ इतना ही Investment चाहिए होता है।

Blogging

अगर आप Blogging करना चाहते हैं तो आपको पहले ही कुछ Investment करनी होगी जैसे आपको को अपना एक Domain खरीदना होगा तथा एक Hosting खरीदनी होगी जोकि अच्छी हो।

इसके बाद अगर आप ज्यादा Investment करना चाहते हैं तो आप Paid Plugins और Paid themes खरीद सकते हैं जिनमें जिनसे आपका काम आसान होगा और आप ज्यादा Revenue Generate कर पाएंगे।

Youtube और Blogging में Similarities

यहाँ पर में आपको Youtube Vs Blogging में similarities बताने जा रहा हूँ।

YoutubeBlogging
यहाँ पर आपको स्मॉल Investment करना पड़ेगा जैसे आपको मिछ खरीदना होगा। आपको यहाँ पर अच्छ कैमरा चाहिए होगा जो आपके फ़ोन का भी हो सकता है।ब्लॉग्गिंग के लिए भी आपको स्मॉल Investment करनी होगी जैसे की आपको Domain एंड Hosting Buy करनी पड़ेगी।
Youtube channel start करने के लिए आपको Original Video Content की जरुरत होगी। आप कही से भी Copy-Paste नहीं कर सकते।Blogging Start करने के लिए आपको Original Content की जरुरत होगी। आप कही से भी Copy-Paste नहीं कर सकते।
Youtube channel start करने के लिए आपको बहुत कुछ सीखना पड़ेगा जिसको की आप लोगो को सीखा सको।Blogging Start करने के लिए आपको बहुत कुछ सीखना पड़ेगा जिसको की आप लोगो को सीखा सको।
Youtube channel को Grow करने के लिए आपको इसमें बहुत सारा Time और Afforts लगाना पड़ेगा।Blog को Grow करने के लिए आपको इसमें बहुत सारा Time और Afforts लगाना पड़ेगा।
Youtube channel को आप Google Adsense से monetize करने के साथ Affiliate marketing कर सकते है।अपने Blog को आप Google Adsense से monetize करने के साथ Affiliate marketing कर सकते है।
Youtube = Blogging

Major Difference (Youtube Vs Blogging)

यहाँ पर मेने आपको बताया है की Youtube और Blogging में क्या अंतर है चाहे वह Earning का हो, या Investment का।

Youtube Blogging
Youtube पर आप सिर्फ Video Content Publish कर सकते है। और कुछ content Video की description में लिख सकते है।Blog पर आप Text, Image और Video Content Publish कर सकते है ये Blogging का Advantage हो जाता है।
Youtube में आप अपनी Videos को Free में Host कर सकते हो।अपने Content को Host करने के लिए आपको Blogging में Hosting की Fees देनी पड़ती है।
यहाँ पर आपको ज्यादा technical knowledge की जरुरत नहीं है।आपको अपने Blog में ज्यादा features के लिए technical knowledge की जरुरत होती है।
Blogging के मुकाबले Youtube में पैसा कमाने के तरीके काम है।
[Youtube – Adsense, Affiliate Marketing, Sponsored video, Permotions]
Blogging में Youtube के मुकाबले Paisa कमाने के तरीके जयादा है।
[Blogging – Adsense, Affiliate Marketing, Sponsored Post, Promotions, Backlinks, Banner selling, Guest Posting]
Youtube पर आप Video के माध्यम से Viewer पर ज्यादा अच्छी तरह से प्रभाव डाल सकते है।Blogging में Youtube की तरह Video Content हम Addकर सकते है परन्तु इसमें हम Youtube की तरह User पर प्रभाव नहीं डाल सकते है।
Youtube में आपको कोई maintenance cost की जरुरत नहीं होती है।Blogging में आपको Yearly Domain और Hosting को Renew करवाना पड़ता है। और अगर आपने Themes और Plugins ले रखे है तो आपको उनके लिए भी Pay करना होगा।
Youtube Vs Blogging

Conclusion

अगर आप सोच रहे है की Youtube Vs Blogging में से कोनसा आपको इस समय Start करना चाहिए तो मैं आपको बता दू, की आपको अभी Youtube और Blogging दोनों को Start करना चाहिए।

अगर आप Youtube Vs Blogging दोनों एक साथ Start नहीं कर सकते, तो आपको Youtube Channel Start करना चाहिए क्योंकि इसमें Investment कम है और आपको इस में Succes भी जल्दी मिलेगी।

Leave a Comment