E-RUPI Kya Hai? कैसे काम करेगा? (पूरी जानकारी)

आज हम E-RUPI के बारे में बात करने वाले हैं और हम जानेंगे कि E-RUPI Kya Hai तथा E-RUPI कैसे काम करेगा इसके साथ-साथ E-RUPI के बारे में आपको यहां पूरी जानकारी मिलेगी।

नमस्कार दोस्तों, मेरा नाम Bhavesh Bishnoi है मैं आपका HindiCreator.com पर स्वागत करता हूं और उम्मीद करता हूं कि आप सभी स्वस्थ और सुरक्षित होंगे।

आज हम इस Article की मदद से E-RUPI के बारे में समझेंगे और विस्तार से जानेंगे कि E-RUPI क्या है तथा E-RUPI का use किस प्रकार होगा।

पिछले दो-तीन दिनों से E-RUPI के बारे में टीवी पर और हर social media पर खबरें चल रही है लेकिन ज्यादा कोई विस्तार से नहीं बता रहा है कि E-RUPI क्या है तथा यह किस प्रकार कार्य करेगा।

आप किसी परेशानी को देखते हुए मैंने यहां पर आपको E-RUPI के बारे में बताने के लिए एक पूरा Article लिखा है इसकी मदद से आप आसानी से समझ पाएंगे कि E-RUPI Kya Hai? तथा E-RUPI का उपयोग किस कार्य के लिए होगा और आप E-RUPI को किस प्रकार use कर पाएंगे।

आपको E-RUPI के बारे में यहां पर क्या-क्या जानकारी मिलेगी तथा आपके किन प्रश्नों का उत्तर इस Article की मदद से मिलेगा वह प्रश्न मैं यहां आपको दे रहा हूं पहले आप इन प्रश्नों को देख ले अगर आपका भी इन्हीं में से कोई प्रश्न है तो आप इस Article को पूरा पढ़ें आपको अपना उत्तर मिल जाएगा।

E-RUPI के बारे में आपके बहुत सारे प्रश्न होंगे जिनके जवाब मैंने आपको यहां पर विस्तार से दिए हैं वह प्रश्न निम्न हैं।

  • E-RUPI Kya Hai?
  • E-RUPI कैसे काम करेगा?
  • हम E-RUPI का प्रयोग किस प्रकार कर पाएंगे?
  • क्या हम E-RUPI का प्रयोग कर सकते हैं?
  • UPI तथा E-RUPI में क्या अंतर है?
  • E-RUPI के क्या लाभ है?
  • E-RUPI की जरूरत क्यों है?
  • E-RUPI App कहां मिलेगा?
  • E-RUPI App कैसे डाउनलोड करें?

चलिए पहले मैं आपको E-RUPI के बारे में विस्तार से बता देता हूं कि E-RUPI Kya Hai तथा उसके बाद हम E-RUPI के related सभी प्रश्नों के उत्तर आपको देंगे।

E-RUPI Kya Hai?

E-RUPI एक ऐसा माध्यम है जिसकी मदद से बिना cash के पैसे transfer किए जा सकते हैं तथा यह बहुत ही ज्यादा secure है और भारतीय Application है इसके माध्यम से देश के सभी लोग देश में किसी भी स्थान पर पैसे का भुगतान कर सकते हैं और इससे आसानी से payment की जा सकती है।

E-RUPI की शुरुआत प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी ने video conferencing करके की है तथा इसके launch होते ही ज्यादा से ज्यादा लोग इसमें सदस्यता लेते हुए दिखे तथा यह एक भारतीय Application है जो पूर्ण रूप से secure और सुरक्षित है।

e-RUPI Launch (कब और किसके द्वारा)

E-RUPI की सुविधा को हमारे देश के माननीय प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी ने शुरू किया और बताया कि इसके द्वारा हम बिना किसी corruption और third party को funds दिए अपना काम सही रूप से करवा सकते हैं।

अभी के लिए E-RUPI की सुविधा health और कुछ business sectors में ही है और उम्मीद है कि जल्दी ही यह पूरे भारत में लागू हो जाएगा और फिर इसकी मदद से सरकार द्वारा जनता को मिलने वाली सुविधाएं पूर्ण रूप से मिलेंगी तथा उसमें भ्रष्टाचार नहीं हो पाएगा।

E-RUPI कैसे काम करता है?

E-RUPI का काम करने का तरीका बहुत ही simple है आप इसे आसानी से समझ सकते हैं, E-RUPI कुछ इस प्रकार काम करेगा।

अगर हम उदाहरण के तौर पर समझे तो जैसे – सरकार कोई नई योजना लेकर आती है जिसमें वह हर किसान को फसल का 1 लाख रुपये मुआवजा देती है तथा e-rupi पहले उस 1 लाख रुपये मुआवजे में से लोग या कुछ राजनीतिक पार्टियां भ्रष्टाचार करते करते, सिर्फ 60 हज़ार रुपये ही किसान तक पहुंच पाते थे।

लेकिन अब इस सुविधा के आने के बाद किसान को सरकार द्वारा एक qr-code मिलेगा और जब किसान उस qr-code को बैंक में लेकर जाएगा तो उसे बैंक से पैसे मिल जाएंगे और बीच में कोई भी राजनीतिक पार्टी या संस्था भ्रष्टाचार नहीं कर पाएगी।

अगर आप e-rupi को अच्छे से समझना चाहते हैं तो आपको खान सर का यह video देखना चाहिए जिससे आप आसानी से E-RUPI Kya Hai? इस के बारे में समझ जाएंगे।

इस video को देखने के बाद मुझे पूरी उम्मीद है कि आप समझ गए होंगे कि E–RUPI Kya Hai? और E–RUPI के फायदे और कुछ अन्य जानकारी पाना चाहते हैं तो आप तो इस article को आगे पढ़ सकते हैं।

How to use E–RUPI?

E-Rupi किसी special purpose के लिए निर्धारित रकम का भुगतान करने के लिए उपयोग में लाया जाता जाता है। यह QR Code या SMS में एक link होता है जिसका उपयोग कर के आसानी से भुगतान किया जा सकता है। जैसे की सरकार किसी को, किसी योजना के अंतर्गत राहत राशि प्रदान करती है, ऐसे में कई बार राहत राशि या सामग्री बीच में से ही गायब हो जाती है।

कई तरह का भ्रष्टाचार हो जाता है या सामग्री की quality में अंतर आ जाता है। कुल मिलाकर उस व्यक्ति को वह लाभ नहीं मिल पाता, इसलिए सरकार अब उसे e-rupi के माध्यम से राशि प्रदान करेगी जिस से वह सही कार्य में ही उपयोग हो पाएंगे।

अब E-Rupi के जरिये जिस व्यक्ति को लाभ देना होंगा उसके नाम से ही एक SMS या QR code के जरिये पैसे भेजे जायेंगे। और वह SMS या QR उस योजना से संबधित दुकानों, Office या व्यक्तियों के पास ही भुगतान हो पायेंगा। इस से उस राशि को गलत तरीके से उपयोग नहीं किया जा सकता।

जैसे उदाहरण के लिए – सरकार किसी रोगी का इलाज करवाना चाहती है तथा उसका इलाज किसी खास अस्पताल में चल रहा है तो सरकार द्वारा e-rupi voucher जारी किया जाएगा जो सिर्फ उस अस्पताल में ही चलेगा और उस अस्पताल में e-rupi voucher अथवा QR code को जमा करवाने पर इलाज की राशि सरकार द्वारा जमा हो जाएगी।

E-RUPI के फायदे

E-RUPI के बहुत सारे फायदे हैं और कुछ फायदे मैंने यहां पर आपको विस्तार से समझाएं हैं।

  • सरकार द्वारा दी जाने वाली योजनाओं को बिना किसी भ्रष्टाचार या रुकावट के लागू किया जा सकता है।
  • Digital payments को बढ़ावा मिलेगा तथा भारत में Industries को बढ़ावा मिलेगा।
  • e-RuPi के उपयोग से corruption और fraud में कमी आएँगी।
  • इसमें किसी भी प्रकार के mobile से SMS के द्वारा एक mobile से दूसरे mobile पर किसी व्यक्ति को SMS कर के पैसा transfer कर सकते है। इसका उपयोग साधारण व्यक्ति भी कर सकता है।
  • Private sector भी अपने Employee Welfare व Corporate Social Responsibility programmes के तहत इन digital vouchers का उपयोग कर सकती है।
  • सरकार इसका इस्तेमाल सरकारी schemes में जैसे – Mother and Child Welfare Schemes, TB eradication program, आयुष्मान भारत प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना के तहत medicines और खाद subsidy इत्यादि का लाभ जरुरतमंदो को मिले इसे सुनिश्चित करने में कर सकती है।

FAQs (e-RUPI Kya Hai)


Read More –


Conclusion (निष्कर्ष)

यहां पर आपने जान आपकी E-RUPI Kya Hai? और e-RUPI का उपयोग आप किस प्रकार उपयोग कर सकते हैं तथा e-RUPI के लाभ भी आपने यहां पर जाने।

E-RUPI के बारे में अपने दोस्तों और रिश्तेदारों को बताये, और उन्हें आप इस Article को share करके E-RUPI के काम करने का तरीका और E-RUPI के बारे में बताये।

e-RUPI के related अगर आपके कोई प्रश्न है तो आप हमें comment करके बता सकते हैं हम जल्दी से जल्दी आपके प्रश्नों का उत्तर देने का प्रयास करेंगे।

धन्यवाद्

Leave a Comment